व्यापार

शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत देखी गई है और सेंसेक्स- निफ्टी की ओपनिंग लाल निशान में हुई

सेंसेक्स 84.31 अंकों की गिरावट के साथ 72,220 पर खुला

शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत देखी गई है और सेंसेक्स- निफ्टी की ओपनिंग लाल निशान में हुई है. बीएसई सेंसेक्स 72,220 पर खुला है जबकि निफ्टी 21,935 पर ओपन हो पाया है. ग्लोबल बाजारों के कमजोर रुख और मंथली मासिक डेरिवेटिव्स कॉन्ट्रेक्ट के निपटान की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है.बीएसई का सेंसेक्स 84.31 अंकों की गिरावट के साथ 72,220 पर खुला है और एनएसई का निफ्टी 15.95 अंक गिरकर 21,935 के लेवल पर ओपन हुआ है.

सेंसेक्स के शेयरों का हाल  बीएसई सेंसेक्स के 30 में से 19 शेयरों में बढ़त देखी गई है और 11 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. सेंसेक्स के टॉप गेनर्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.20 फीसदी चढ़ा है और मारुति 0.99 फीसदी चढ़ा है.टाइटन 0.60 फीसदी तो विप्रो 0.54 फीसदी ऊपर है. एमएंडएम में 0.42 फीसदी की मजबूती बनी हुई है. टॉप लूजर्स में पावरग्रिड आज फिर 1 फीसदी नीचे है और एक्सिस बैंक में 0.80 फीसदी की गिरावट है. कोटक महिंद्रा बैंक भी 0.80 फीसदी और एचयूएल 0.72 फीसदी फिसलकर कारोबार कर रहा है.सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर बढ़त पर थे जबकि हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक के शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे थे.

निफ्टी के शेयरों का क्या है हाल

एनएसई निफ्टी के 50 में से केवल 15 शेयर ही तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं जबकि 34 शेयरों में गिरावट का रुख देखा जा रहा है. एक शेयर है जो बिना किसी बदलाव के साथ कारोबार कर रहा है और ये एसबीआई का स्टॉक है. निफ्टी के टॉप गेनर्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एमएंडएम, मारुति सुजुकी, इंडसइंड बैंक और टाटा कंज्यूमर के शेयर शामिल हैं.

ग्लोबल बाजारों से कोई सपोर्ट नहीं 

एशियाई बाजारों में साउथ कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्केई और हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग नुकसान में ट्रेड कर रहे हैं वहीं चीन का शंघाई कम्पोजिट प्रॉफिट में दिखाई दे रहा है. अमेरिकी बाजार बुधवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए थे.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!