देश

22 जनवरी और गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा का सख्त पहरा,

दिल्ली में चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिए तैनात होंगे 1.10 लाख जवान

देश की राजधानी दिल्ली में 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं. सुरक्षा एजेंसियां दोनों ही मौके पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप देने में जुटी हैं. सप्ताह भर के भीतर होने वाले इन महत्वपूर्ण आयोजनों की सुरक्षा को लेकर जहां पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं, वहीं स्पेशल सेल, आईएफएसओ ने देश विरोधी तत्वों पर पैनी नजरें बना रखी हैं.

संवेदनशील इलाकों में पुलिस बरत रही अतिरिक्त चौकसी :खुफिया एजेंसियों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक 22 जनवरी को लेकर काफी सावधानी बरती जा रही है. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त चौकसी बरतने के लिए कहा गया है. इनमें जहांगीरपुरी आजादपुर सीलमपुर, ओखला, चांदवाण, खजूरो, मुस्तफाबाद, शिव विहार, जाफराबाद, मौजपुर, ब्रह्मपुरी, त्रिलोकपुरी, जामिछ जैसे अन्य इलाके शामिल हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षा को लेकर जल्दी ही दिल्ली से सटे राज्यों की पुलिस के साथ भी कॉर्डिनेशन मीटिंग की जाएगी.

राष्ट्र-विरोधी तत्वों पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर :दिल्ली पुलिस लगातार शरारती और राष्ट्र-विरोधी तत्वों की निगरानी कर रही है. पहले हुए सांप्रदायिक घटनाओं समेत माहौल बिगाड़ने वाले प्रकरणों में शामिल लोग पुलिस की रडार पर हैं. इसे लेकर सभी जिला की पुलिस को आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए गए हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि किसी तरह की गलत टिप्पणी करने, धार्मिक या सांप्रदायिक भावनाओं को उकसाने अन्य असामाजिक गतिविधियों में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. पुलिस लगातार इनकी रोकथाम की कोशिश में लगी हुई है और सोशल मीडिया पर भी नजर रख रही है.

 पुलिस, पैरोमिलिट्री फोर्स के  हवाले दिल्ली की जिम्मेदारी :रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस समारोह के कारण करीब एक माह से उच्च स्तरीय जांच चल रही है. होटल, गेस्ट हाउस, रेंटर वेरिफिकेशन कर किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने की कवायद में दिल्ली पुलिस लगी हुई है. वहीं गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान दिल्ली पुलिस के 50 हजार जवानों के साथ 60 पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियों को पूरी दिल्ली की सुरक्षा बंदोबस्त को संभालने की जिम्मेदारी दी जाएगी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!