उत्तरप्रदेश

सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के पार्षद कुलदीप कुमार को विजेता और चंडीगढ़ का महापौर घोषित कर दिया

चंडीगढ़ महापौर चुनाव में स्पष्ट है कि पीठासीन अधिकारी ने जानबूझकर आठ मतपत्रों से छेड़छाड़

सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के पार्षद कुलदीप कुमार को विजेता और चंडीगढ़ का महापौर घोषित कर दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने कदाचार के लिए निर्वाचन अधिकारी अनिल मसीह के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि चंडीगढ़ महापौर चुनाव में स्पष्ट है कि पीठासीन अधिकारी ने जानबूझकर आठ मतपत्रों से छेड़छाड़ करने की कोशिश की है.ये मामला तब अदालत पहुंचा जब सीसीटीवी में सामने आया कि निर्वाचन अधिकारी अनिल मसीह 8 मतपत्रों में क्रॉस का निशान लगा रहे हैं जिन मतपत्रों को बाद में अवैध घोषित कर दिया था.प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला एवं न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने चुनाव में पराजित उम्मीदवार कुलदीप कुमार (आम आदमी पार्टी) की याचिका पर सुनवाई की थी.कुलदीप कुमार ने निर्वाचन अधिकारी अनिल मसीह पर चुनाव में कदाचार का आरोप लगाया था. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मतपत्रों की जांच की और वीडियो रिकॉर्डिंग को देखा. जिसे पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट  के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा नियुक्त एक न्यायिक अधिकारी ने पेश किया था. प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने शुरुआत में कहा कि वो उन मतपत्रों को देखना चाहेंगे जिन्हें अवैध घोषित किया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने ‘‘खरीद-फरोख्त होने’’ का जिक्र करते हुए कहा था कि वह चंडीगढ़ महापौर चुनाव के मतपत्र और मतगणना के दिन की पूरी वीडियो-रिकॉर्डिंग की जांच करेंगे.सुनवई के पहले दिन कोर्ट ने कह दिया था कि नए सिरे से वोटिंग का आदेश देने की जगह, पहले ही डाले गए मतों के आधार पर नतीजे घोषित करने पर विचार किया जा सकता है. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह से कुछ सवाल भी किए जिनका जवाब देकर पूरी तरह से फंसते नजर आए. ]

अनिल मसीह से चंद्रचूड़ ने क्या सवाल पूछे सवाल- मिस्टर मसीह, हमने वीडियो देखा है… आप कैमरे की तरफ देख रहे थे और बैलेट पेपर पर क्रॉस निशान लगा रहे थे. आपने ये निशान क्यों लगाए?

जवाब- मतदान के बाद क्रॉस के निशान लगाए थे. उसकी वजह ये थी ताकि जिन बैलेट पेपरों के साथ छेड़छाड़ हुई है उनको अलग किया जा सके.

सवाल- वीडियो देखने से पता चलता है कि आपने बैलेट पेपर्स पर क्रॉस के निशान बनाए हैं. क्या आपने सच में बैलेट पेपर्स पर कुछ लिखा था? सही जवाब देना हां या न.

जवाब-  हां, कुछ बैलेट पेपर्स पर क्रॉस के निशान लगाए थे.

सवाल- आपने बैलेट पेपर्स के साथ छेड़छाड़ क्यों की? आपको तो सिर्फ साइन करना था.आपने ये नियम कहां पढ़ा कि बैलेट पेपर्स पर कुछ लिखा भी सकते हैं?

जवाब- यह प्रत्याशियों ने बैलेट पेपर्स से छेड़छाड़ की थी. उन लोगों ने बैलेट पेपर्स को छीन और खराब कर दिया.

इस जवाब से सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ सिंह संतुष्ट नहीं हुए और कहा कि इनके खिलाफ केस चलना चाहिए. इन्होंने चुनाव प्रक्रिया में दखल दिया है.इससे पहले क्या था नतीजा बीजेपी ने 30 जनवरी को चंडीगढ़ महापौर चुनाव में कांग्रेस-आप गठबंधन के खिलाफ जीत हासिल की थी. महापौर पद के लिए बीजेपी के मनोज सोनकर ने आप के कुलदीप कुमार को हराया था. सोनकर को अपने प्रतिद्वंद्वी के 12 मतों के मुकाबले 16 मत मिले. आठ मत अवैध घोषित कर दिए गए थे. अवैध घोषित किए वोट ही विवाद की वजह बन गए. सीसीटीवी में सामने आया कि रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह उन बैलेट पेपर में क्रॉस लगाकर उनसे छेड़छाड़ कर रहे थे.

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!