खेल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने हारी हुई बाजी जीतकर इतिहास रच दिया. फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए

दक्षिण अफ्रीका ने 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. यानी दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 30 गेंद में जीत के लिए सिर्फ 30 रन बनाने थे

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने हारी हुई बाजी जीतकर इतिहास रच दिया. फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए थे. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. यानी दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 30 गेंद में जीत के लिए सिर्फ 30 रन बनाने थे. फिर भी भारत ने मैच जीत लिया. जानें अंतिम 30 गेंद में कैसे भारत ने हारी हुई बाजी जीती. दक्षिण अफ्रीका को जब 30 गेंद में जीत के लिए सिर्फ 30 रन बनाने थे. वहां से भारतीय गेंदबाजों ने 16 डॉट गेंद फेंकी और 4 विकेट झटके. यानी इन 20 गेंदों ने ही टीम इंडिया की जीत पक्की की. जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने इस दौरान गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को सिर्फ एक बाउंड्री ही मारने दिया. लगातार डॉट गेंद का नतीया यह रहा है कि अंतिम 12 गेंद पर दक्षिण अफ्रीका को 20 रन बनाने रह गए और फिर लास्ट ओवर में 16 रनों की दरकार रह गई. इस तरह 20 गेंद में पूरी बाजी पलट गई. दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन ही बना सकी.

16वां ओवर

दक्षिण अफ्रीका का जीतना तकरीबन तय हो गया था, भारतीय फैंस की निगाहें टिकी थी जसप्रीत बुमराह पर… बहरहाल, जसप्रीत बुमराह विकेट तो नहीं निकाल सके, लेकिन काफी किफायती ओवर डाला. इस ओवर में महज 4 रन बने और भारतीय खिलाड़ियों का जोश बढ़ने लगा, शारीरिक भाषा बदलने लगी.

17वां ओवर भारत के लिए हार्दिक पांड्या 17वां ओवर करने आए. इस ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या ने तूफानी बल्लेबाजी कर रहे हेनरिक क्लासेन को आउट कर दिया, लेकिन अब भी दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी था, क्योंकि दूसरे छोर पर खतरनाक डेविड मिलर भारत की जीत में रोड़ा बने थे. इस ओवर में हार्दिक पांड्या ने महज 4 रन खर्च किए, अब भारतीय फैंस की उम्मीदें थोड़ी बहुत जगने लगीं.

18वां ओवर जसप्रीत बुमराह 18वां ओवर करने आए. भारतीय फैंस अब तक जोश से भर चुके थे, जसप्रीत बुमराह ने भी निराश नहीं किया. इस ओवर में उन्होंने महज 2 रन खर्च किए, साथ ही मार्को यानसेन का कीमती विकेट भी झटका. अब भारत पूरी तरह मैच में था, लेकिन डेविड मिलर मजबूती से दूसरे छोर पर टिके थे.

19वां ओवर अर्शदीप सिंह 19वां ओवर करने आए. अब दक्षिण अफ्रीका को 12 गेंदों पर 20 रनों की दरकार थी, डेविड मिलर पर निगाहें थीं, भारत और जीत के बीच डेविड मिलर खड़े थे. इस ओवर में डेविड मिलर और केशव महाराज महज 4 रन बना सके, अब भारतीय फैंस की दहाड़ से पूरा स्टेडियम गूंज उठा, भारतीय खिलाड़ियों के अलावा फैंस का आत्मविश्वास लौट चुका था.

20वां ओवर हार्दिक पांड्या के हाथों में गेंद और दक्षिण अफ्रीकी फैंस की उम्मीदें डेविड मिलर पर… पहली ही गेंद पर डेविड मिलर ने तकरीबन छक्का जड़ दिया था, भारतीय फैंस की सांसें रुक गई थीं, लेकिन सूर्यकुमार यादव कहां हार मानने वाले थे. इस भारतीय खिलाड़ी ने हैरतअंगेज कैच पकड़ सबको चौंका दिया. आखिरी 5 गेंदों पर अफ्रीकी बल्लेबाज 8 रन जोड़ सके, इस तरह टीम इंडिया 7 रनों से जीत गई.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!