अलीगढ़

शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर साइबर ठगी करने वाले गैंग को कमीशन पर बैंक खाते उपलब्ध कराने वाले आरोपी को अलीगढ़ की साइबर क्राइम थाना टीम ने आगरा से गिरफ्तार किया

बैंक के खाता के Required Specification जैसे SBI2id,3id, Kotak Bank with CMS, Induslnd Bank With MQR, VOI with MQR, Social Media पर प्रकाशित किये जाते है, जिनका उपयोग ठगी के लिए किया जाता है

शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर साइबर ठगी करने वाले गैंग को कमीशन पर बैंक खाते उपलब्ध कराने वाले आरोपी को अलीगढ़ की साइबर क्राइम थाना टीम ने आगरा से गिरफ्तार किया है। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह किस प्रकार गैंग को लोगों के बैंक खाते देने का काम कर करता था। 14 मई को दिनेश चन्द्र शर्मा पुत्र नन्नूमल शर्मा निवासी अहीरपाड़ा हरदुआगंज, अलीगढ़ की सूचना के आधार पर साईबर क्राइम थाना में एक मामला दर्ज किया गया। साईबर क्राइम थाना टीम ने अभियुक्त रविन्द्र राठौर उर्फ बंटी पुत्र लक्ष्मी नारायण राठौर निवासी 83 ओमश्री फेस 1 सैमरी रोड केसीएस स्कूल के पास कौलक्खा थाना ताजगंज को आगरा से ही गिरफ्तार किया है।ठगी करने वाले गैंग को ऐसे देता था सहयोग CURRENT ACCOUNT Provider Android Application, Account Agents, Facebook Pages, Telegram Profile एवं  Whatsapp Group के माध्यम से मिलते है और विदेशी साइबर अपराधी जो अधिकांश हॉगकॉग और चीन के हैं, को खाता देते हैं । बैंक के खाता के Required Specification जैसे SBI2id,3id, Kotak Bank with CMS, Induslnd Bank With MQR, VOI with MQR, Social Media पर प्रकाशित किये जाते है, जिनका उपयोग ठगी के लिए किया जाता है । Forward करने के लिए उपयोग करते हैं । इस काम के लिए जो पैंसे खाते में आते है उसका 2 से 2.5 प्रतिशत कमीशन मिलता है।

 

ये हुआ बरामद

  • मोबाइल OPPO
  • 2 सिम एयरटेल कम्पनी, 1 सिम जियो
  • खाली चैक उज्जीवन बैंकसाइबर क्राइम से बचने के लिए यह करें
    1. किसी भी अनाधिकृत ऐप का इस्तेमाल करने से बचें, इसके साथ ही अपनी पर्सनल जानकारी किसी के साथ भी शेयर न करें।
    2. whatsapp/Telegram/Google Ads के के माध्यम से भेजे जाने वाले Part Time Job से संबन्धित Advertisment के लिंक पर क्लिक न करें। न ही लिंक के माध्यम से किसी Web Portal या Application पर Register करें ।
    3. अपने डेटा को Secure रखने के लिए अपने Application के परमिशन को हमेशा चेक करते रहें।
    4. सेंडर एड्रेस पर भी आपको ध्यान देना चाहिए, इस तरह के मैसेज मिलने पर ये  देखें कि किस तरह के नंबर से मैसेज आ रहा है Virtual/International number या Bulk SMS Codes को तुरंत ब्लॉक करें ।
    5. मैसेज में जिस कम्पनी का नाम नहीं दिया गया है, उसे गूगल पर चेक करें, पता करें कि इस नाम की कोई कम्पनी है या नहीं। अगर है तो उस कंपनी की बेवसाईट पर चेक करें कि कोई ऐसे विज्ञापन निकली हैं या नहीं।
    6. इस तरह के मैसेज के बाद जॅाब ऑफर करने वाला अगर रूपये की डिमांड करे तो समझ लीजिए वह फ्रॉड है, क्योकिं कंपनी कभी भी पैसे लेकर जॉब नहीं देती।
    7. किसी भी अनजान नम्बर से कॉल अथवा मैसेज आने पर ओटीपी शेयर न करें।
    8. अगर आप किसी ठगी के शिकार हो गए है तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 या वेबसाइट https://www.cybercrime.gov.in पर दर्ज करें। इसकी लिखित शिकायत अपने नजदीकी थाना या साइबर सेल/साइबर क्राइम थाने में दर्ज करें ।

पूछताछ में पता चला कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, जीएसटी और Udyam Registration का उपयोग विभिन्न बैंकों में प्रोपराइटरशिप फर्म के कॉर्पोरेट बैंक खाते खोलने के लिए किया गया था । आरोपी को अपने सहयोगियों से विभिन्न apk (Android Package file) प्राप्त होते हैं, जिन्हें यह बैंक खाते के साथ पंजीकृत सिम कार्ड Install कर बैंकिंग लेन-देन के लिए OTP को Auto

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!