अलीगढ़

डीईओ की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान-2024 की कार्ययोजना का किया गया निर्धारण

27 अक्टूबर से मतदाता सूचियों का आलेख्य प्रकाशन के उपरान्त होगा अभियान शुरू

27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर तक प्राप्त की जाएंगी दावे एवं आपत्तियां 

सभी पात्र नागरिकों विशेषकर 18-20 वर्ष के युवाओं के मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन व आफलाइन तरीके से लिए जाएं आवेदन 

स्वीप कॉर्डिनेटर को जनपद में मतदाता जागरूकता अधिक से अधिक कार्यक्रम संचालित करने निर्देश 

सभी बीएलओ को फार्म 6, 7 एवं 08 की बारीकियों को अच्छे से समझ उसी के अनुरूप मतदाता से लें आवेदन

अलीगढ़ –जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की कार्ययोजना निर्धारण करने के लिए शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में जनपद में 27 अक्टूबर से विधानसभावार मतदाता सूचियों का आलेख्य प्रकाशन कराने के साथ ही विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 का शुभारम्भ हो जाएगा। इस दौरान 27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। इस दौरान विशेष तिथियों में भी अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने निर्देशित किया कि विशेष अभियान में सभी पात्र नागरिकों विशेषकर 18-20 वर्ष के युवाओं के मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन व आफलाइन तरीके से आवेदन प्राप्त किये जाएं।

डीईओ ने कहा कि नये मतदाताओं को जोड़ने के लिए विद्यालयांे में विशेष अभियान चलाते हुए फार्म-6 पर आवेदन प्राप्त करें। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं जिला दिव्यांगजन सशक्ति करण अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में सक्रिय रूप से कार्य कर रहे मुख्य एनजीओ से समन्वय स्थापित करते हुए जिले में निवासित अर्ह दिव्यांगतृतीय लिंगमहिला एवं वृद्ध मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावली में अनिवार्य रूप से सम्मिलित कराए जाएं। उन्होंने स्वीप कॉर्डिनेटर को निर्देशित किया कि जनपद में मतदाता जागरूकता अधिक से अधिक कार्यक्रम संचालित करें ताकि शत-प्रतिशत अर्ह मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड बनाए जा सकें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी बीएलओ को फार्म 6, 7 एवं 08 की बारीकियों को अच्छे से समझा दें कि किस प्रकार के मतदाता से किस फार्म पर आवेदन लेना है। उन्होंने अतिवृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं को पृथक से चिन्हित किये जाने के निर्देश दिये ताकि आयोग के निर्देशानुसार उनको पृथक से सुविधाएं उपलब्ध कराने में आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची जितनी शुद्ध होगी निर्वाचन उतना ही निर्विघ्न और पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हो सकेगा। उन्होंने कहा कि कार्र्याें की सुगमता के लिए पूर्व से ही माइक्रो प्लानिंग कर लें ताकि फील्ड में कोई कठिनाई न हो।

बैठक में एडीएम प्रशासन पंकज कुमारसमस्त एसडीएमस्वीप कॉर्डिनेटर समेत सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!