शिक्षा

परीक्षा को रद्द करने की मांग लगातार बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स, अभिभवाकों व अन्य लोगों की तरफ उठाई जा रही है आवाज़

नीट यूजी परीक्षा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया

परीक्षा को रद्द करने की मांग लगातार बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स, अभिभवाकों व अन्य लोगों की तरफ उठाई जा रही है. फिलहाल मामला सुप्रीम कोर्ट में है, जिस पर आज सुनवाई के बाद कोर्ट ने नई तारीख भी दी है. याचिकाकर्ताओं ने मांग की है कि इस परीक्षा का आयोजन किया जाए. जो नतीजे जारी किए गए हैं उन्हें रद्द कर दिया जाए. फिलहाल कोर्ट ने मामले में कोई फैसला नहीं सुनाया है. आज हम आपको बताएंगे कि बीते कुछ सालों में कौन सी बड़ी परिक्षाएं रद्द हुई हैं..नीट यूजी परीक्षा का पेपर साल 2021 में लीक हुआ था. इसमें आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को पकड़ा गया था. पुलिस की तरफ से बताया गया था कि पेपर 2 बजे शुरू हुआ था जोकि 2:30 बजे सोशल मीडिया के जरिए बाहर हो गया था. रिपोर्ट्स के अनुसार बीते पांच सालों में देश भर के अलग-अलग राज्यों में दर्जनों परीक्षा कैंसिल हुई हैं. जबकि कई मामलों में परीक्षा से पहले ही एग्जाम लीक होने की बात सामने आई है. अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो बीते सालों में  RO, ARO पेपर लीक, कॉलेज प्रवेश परीक्षा पेपर लीक, पीईटी परीक्षा का पेपर लीक, UPTET, ट्यूबवेल ड्राइवर टेस्ट लीक सितंबर, यूपीपीसीएल पेपर लीक हुआ है.

बिहार-झारखंड में परीक्षा रद्द बिहार से भी पेपर लीक के मामले सामने आए हैं. बिहार में 1 अक्टूबर 2023 को हुई सिपाही बहाली परीक्षा का प्रश्न-पत्र परीक्षा से पहले वायरल हो गया था. इस वजह से परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी. इस मामले की जांच कर रही ईओयू टीम को कई अहम सुराग मिले थे. इसके अलावा झारखंड में जूनियर इंजीनियर परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आया था. जेई भर्ती परीक्षा 1562 से अधिक पद के लिए डिप्लोमा स्तर (जूनियर इंजीनियर) संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का विज्ञापन दिसंबर 2021 में निकाला गया था. पेपर लीक के कारण परीक्षा रद्द हो गई थी.

राजस्थान से सामने आए कई मामले

राजस्थान से भी काफी पेपर लीक के मामले सामने आए हैं. राजस्थान में 2019 से औसतन हर साल 3 पेपर लीक हुए हैं, जिससे 40 लाख छात्र प्रभावित हुए हैं. 26 मामलों में से 14 पिछले चार वर्षों में हुए. पेपर लीक के कारण ग्रेड-3 लाइब्रेरियन और सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा रद्द की गईं. इन पेपर के अलावा भी कई देश भर में होने वाली परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!