शिक्षा

मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम का कलक्ट्रेट में हुआ सजीव प्रसारण

डीएम ने जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थी बालिकाओं को उपहार स्वरूप मिठाई भेंट करते हुए रक्षा बन्धन पर्व की हार्दिक बधाई एवं आशीर्वाद दिया

जनप्रतिनिधियों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में 10 बेटियों को प्रदान किए वॉकर 

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के 15 लाभार्थी छात्र-छात्राओं को मिले लैपटॉप 

बालिकाओं ने जनप्रतिनिधियों समेत डीएम-सीडीओ को बांधा रक्षा सूत्र

          अलीगढ़ –जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित समारोह में मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुुमंगला योजना” के लाभार्थी बालिकाओं के साथ संवाद कार्यक्रम एवं योजना के लाभार्थियों को प्रतीक चैक एवं प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण उपस्थित जनप्रतिनिधियोंअधिकारियों एवं लाभार्थियों एवं अभिभावको ने देखा और सुना।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में प्रदेश की सभी बहनों को रक्षाबन्धन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार बेटियों एवं महिलाओं की सुरक्षाशिक्षासम्मान एवं स्वास्थ्य को उन्नत एवं समृद्धि बनाने की दिशा में संवेदनशीलता के साथ विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निरन्तर प्रयासरत हैजिसका प्रभाव धरातल पर भी दिख रहा है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के ग्रामीण इलाकों एवं सुदुर क्षेत्रों में भी रहने वाली बालिकाएं शिक्षित हो रही हैंउनके यूनिफार्मकॉपी-किताब सहित स्वास्थ्य सम्बंधित योजनओं के माध्यम से कई प्रकार की मुफ्त सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने योजना के लाभार्थी बेटियों से संवाद के दौरान उनके आत्मविश्वास की सराहना की। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की बेटी बचाओं-बेटी पढाओं” की सोच को प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से साकार कर रही है। आज प्रदेश में बेटे और बेटियों में किसी भी प्रकार का कोई अन्तर नहीं रह गया हैबल्कि बेटियां खेल-कूदशिक्षा सहित अन्य प्रतियोगिता के क्षेत्रों में बालकों से दो कदम जाकर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहीं हैं।

   रक्षाबन्धन पर्व पर लोक भवन लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बेटियों ने मा0 मुख्यमंत्री जी की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा। मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की सभी बेटियों एवं बहनों को शिक्षासम्मान एवं सुरक्षा देने का वचन दिया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अभी तक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उच्च स्तर तक की शिक्षा लेने तक प्रदेश सरकार द्वारा 15 हजार की राशि विभिन्न किश्तों में दी जाती हैजिसे जल्द ही बढ़ा कर 25 हजार करने पर विचार किया जा रहा है।

    कलैक्ट्रेट सभागार में मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंहमा0 एमएलसी डॉ0 मानवेन्द्र प्रताप सिंहजिलाधिकारी श्री इन्द्र विक्रम सिंह एवं सीडीओ श्रीमती अकांक्षा राना द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” के लाभार्थी बेटियों को रक्षा बन्धन के शुभ अवसर पर उपहार स्वरूप मिठाई भेंट करते हुए उन्हें रक्षा बन्धन पर्व की हार्दिक बधाईशुभकामना एवं आशीर्वाद दिया गया। बालिकाओं द्वारा उपस्थिति ज़िला पंचायत अध्यक्षएमएलसीडीएमसीडीओ की कलाई पर राखी बाधते हुए उनके स्वास्थ्यसुख एवं समृद्धि की कामना की गयी। जिलाधिकारी ने सभी बेटियों एवं बहनों को शिक्षासम्मान एवं सुरक्षा देने का वचन दिया।

इस अवसर पर डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से बालिकाओं के लिए नए अवसर सृजित किए जा रहे हैं। बेटियां घर आंगन की शान होती हैं। प्रदेश सरकार द्वारा उनकी शिक्षास्वास्थ्यसंरक्षण का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा रक्षा बंधन पर्व पर सरकार द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं को बसों में निःशुल्क यात्रा का उपहार दिया हैवह अन्य कहीं देखने को नही मिलता है।

एमएलसी मानवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बोर्ड परीक्षा हो या प्रतियोगी परीक्षाएं लड़कियां हर जगह आगे निकलकर अपना परचम लहरा रहीं हैं। इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी बेटी पढ़ाओ योजना में नन्ही बच्चियों को 10 वॉकरकन्या सुमंगला योजना में लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत लाभार्थी 15 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए गए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राणाभाजयुमो जिला अध्यक्ष धर्मवीर लोधीसहायक निदेशक सूचना संदीप कुमारबाल संरक्षण अधिकारी हितेश कुमारीमहिला समन्वयक नीतू सारस्वत,  सहित लाभार्थी एवं अभिभावक उपस्थित रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!