देश

देश की राजधानी दिल्ली की गर्मी आने वाले दिनों में लोगों की परेशानी को बढ़ाने वाली होगी

भारत मौसम विभाग के अनुसार दो से आठ मई के बीच दिन के अधिकतम तापमान में छह और न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है

देश की राजधानी दिल्ली की गर्मी आने वाले दिनों में लोगों की परेशानी को बढ़ाने वाली होगी. भारत मौसम विभाग के अनुसार दो से आठ मई के बीच दिन के अधिकतम तापमान में छह और न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. अगर ऐसा हुआ दिन के समय लोगों को 41 डिग्री से अधिक तापमान का सामना करना होगा.भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को जारी अपेडेट में बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मई महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है. मई में दो से चार दिन लू चलने की भी संभावना है.दो से आई मई के बीच 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज और गर्म  हवाएं चलेंगी.

8 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी का खतरा  प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के अनुसार दो से आठ मई के बीच अधिकतम तापमान 35 से 36 तक पहुंचने की संभावना है. यानी सात दिनों में छह ड्रिग्री तापमान में बढ़ोतरी. इसी दरम्यान न्यूनतम तापमन में पांच डिग्री बढ़ोतरी की संभावना है. यानी आठ मई तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री से बढ़कर 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान है.

मई में तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान आईएमडी के प्रमुख मृत्युजंय महापात्र के मुताबिक कि  दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान समेत अन्य क्षेत्रों में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है. इतना ही नहीं, दिल्ली में लू चलने की भी संभावना है. उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में लगभग तीन दिन लू चलने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में लगभग 5 से 8 दिनों तक लू चलने का अनुमान है. आईएमडी प्रमुख ने बताया कि मई 2024 में देश भर में सामान्य बारिश होने का अनुमान है जो एलपीए (दीर्घावधि औसत) का 91 से 109 फीसदी हो सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!