अलीगढ़

एएमयू कुलपति की नियुक्ति के मुद्दे ने पकड़ा तूल

 ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने 15 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने का किया ऐलान

01, अक्टूबर-अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में स्थायी कुलपति की नियुक्ति का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है

. इस बीच, एएमयू ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने शनिवार को बोर्ड रूम, कॉन्स्टिट्यूशन क्लब, नई दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक की और एएमयू के वर्तमान कार्यवाहक कुलपति की मनमानी और नियुक्ति के मुद्दे पर 15 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने की घोषणा की। बैठक के बाद ज्वाइंट एक्शन कमेटी के संयोजक और एएमयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ. आजम बेग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी दी.

ज्वाइंट एक्शन कमेटी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में डॉ. आजम बेग ने बताया कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि विश्वविद्यालय अधिनियम का उल्लंघन कर जिस अनियमित तरीके से काम किया जा रहा है, उस पर ‘ब्लैक पेपर’ जारी किया जायेगा. इसे तैयार किया जाए और इसके लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी भी बनाई गई है.
ज्वाइंट एक्शन कमेटी का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल जल्द ही भारत के राष्ट्रपति, शिक्षा मंत्री और संसद द्वारा नवनिर्वाचित एएमयू कोर्ट के सदस्यों से मुलाकात करेगा और एएमयू की स्थिति पर चर्चा करेगा और उनसे हस्तक्षेप की मांग करेगा। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि वर्तमान कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर गुलरेज और निवर्तमान कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर की एएमयू ओल्ड बॉयज और वर्तमान स्टाफ एसोसिएशन सभी कार्यक्रमों में बहिष्कार करेगी। इस संबंध में देश-विदेश के सभी एएमयू एलुमनाई और ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन से भी अनुरोध किया गया है कि जब तक विश्वविद्यालय में स्थायी कुलपति, कानून व्यवस्था और शांति स्थापित नहीं हो जाती, तब तक इन दोनों का बहिष्कार करें। उन्हें किसी भी कार्यक्रम में आमंत्रित न करें.
विश्वविद्यालय में बिना स्थायी कुलपति के चयन-समिति के आयोजन पर भी गहरी चिंता व्यक्त की गई तथा इसे माननीय न्यायालय में चुनौती देने पर भी सहमति व्यक्त की गई। एएमयू में पढ़ने वाले सभी छात्रों से अनुरोध किया गया है कि वे विश्वविद्यालय में किसी भी प्रकार के विवाद और आपसी टकराव से बचें ताकि छात्रों के करियर को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की साजिशों से बचाया जा सके।
स्थायी कुलपति की नियुक्ति को लेकर हुई बैठक में एएमयू स्टाफ एसोसिएशन के पदाधिकारी, विश्वविद्यालय के पूर्व वरिष्ठ छात्र नेता, विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व पदाधिकारी और ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अधिकांश सदस्य शामिल हुए. आजम बेग ने बताया कि रविवार 15 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर आयोजित धरने में सामाजिक संगठनों के नेता, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, नागरिक समाज और सामाजिक कार्यकर्ता, जेएनयू, बीएचयू, डीयू, एएमयू, जेएमआई, आईआईटी जैसे बड़े संस्थानों के लोग भाग लेंगे। शिक्षण संस्थानों के वरिष्ठ कर्मचारी और बड़ी संख्या में छात्र भी भाग लेंगे।
उन्होंने बताया कि विधानसभा, विधान परिषद, लोकसभा और राज्यसभा के वरिष्ठ सदस्य, वर्तमान और निवर्तमान मंत्री, देश के सभी राज्यों में गठित एएमयू ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन, वकील और बुद्धिजीवी समेत बड़ी संख्या में सर सैयद के प्रशंसक धरने में भाग लेंगे। इस दौरान ये सभी लोग मुस्लिम यूनिवर्सिटी को बचाने, कार्यवाहक कुलपति की मनमानी और यूनिवर्सिटी को नियमानुसार चलाने को लेकर अपना विरोध दर्ज कराएंगे. डॉ. आजम बेग ने बताया कि यह धरना कार्यक्रम ओल्ड ब्वायज एसोसिएशन दिल्ली एवं ज्वाइंट एक्शन कमेटी एएमयू के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जायेगा।
बैठक की अध्यक्षता एएमयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं इग्नू के पूर्व प्रतिकुलपति प्रो. बसीर अहमद ने की। बैठक में समिति के संयोजक डॉ. आजम बेग, संयोजक अबरार अहमद चीकू और सचिव डॉ. उबैद अहमद सिद्दीकी को नियुक्त किया गया।
ज्वाइंट एक्शन कमेटी द्वारा बुलाई गई इस अहम बैठक में छात्र संघ के 1963 में अध्यक्ष रहे, इग्नू के पूर्व प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर और जामिया हमदर्द के पूर्व प्रॉक्टर अथवा डीएसडब्लू रहे प्रोफेसर बसीर अहमद खान, छात्र संघ के 1964 में अध्यक्ष रहे और पूर्व सांसद मोहम्मद अदीब, आईआईटी दिल्ली के पूर्व प्रोफेसर. वी.के. त्रिपाठी, एएमयू टीचिंग स्टाफ एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. मोहम्मद खालिद, एएमयू टीचिंग स्टाफ एसोसिएशन के सचिव डॉ. उबैद अहमद सिद्दीकी, संयुक्त सचिव साद बिन जावेद, प्रो. मोइनुद्दीन, प्रो. मुराद खान, प्रो. हाफिज इलियास, प्रो. आफताब अहमद, डॉ. सिद्धार्थ चक्रवर्ती, डॉ. अरशद बारी, डॉ. अशरफ मतीन, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष जेड.के. फैजान, एएमयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ. आजम बेग, पूर्व सचिव अबरार अहमद चीकू, ओल्ड बॉयज एसोसिएशन दिल्ली के अध्यक्ष मुदस्सिर हयात और सचिव शहंशाह, हसीब अहमद, डॉ. अनवारुल इस्लाम, डॉ. इशरत जमील, छात्र नेता आमिर मिंटोई, गयास अहमद, मोहम्मद इमरान, उबेस खान समेत बड़ी संख्या में बुद्धिजीवी मौजूद रहे।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!