कृषि

आपके घर पर लगे पौधे खिल उठेंगे, बस कर लें ये काम! एक भी मुरझाया हुआ नहीं दिखेगा

ग्रोथ सीजन के दौरान पौधे को न्यूट्रिएंट्स मिलने के लिए फर्टिलाइजर की जरूरत होती है

कई बार मौसम बदलते के कारण पौधे मुरझा जाते हैं. लेकिन कई बार पौधे बिल्कुल भी देखभाल ना होना या अति अधिक देखभाल भी उसके मुरझाने का कारण बन सकती है. आज हम आपको बतांएगे कि कैसे आप प्लांट्स को मुरझाने से बचा सकते हैं या फिर मुरझाए हुए पौधे को एक बार फिर से तैयार कर सकते हैं, आइए जानते हैं…सभी को पता है कि हाउस प्लांट्स को पानी की जरूरत होती है. लेकिन ज्यादा पानी पौधे को मार भी सकता है.  किस पौधे को कितना पानी चाहिए, इसका पता उसकी मिट्टी से लगाया जा सकता है. अगर मिट्टी बेहद ज्यादा सूखी है, तो पौधे को ठीक से पानी दें. यदि हल्की नम दिखती है, तो बहुत पानी नहीं देना चाहिए. इसके अलावा आप एक निश्चित समय तय करें की कब पानी दें.

जब पौधा पूरी तरह से सूखने लगा है, तो उसे प्रूनिंग करना सबसे अच्छा होगा. ऊपरी मिट्टी की गुड़ाई करने के बाद सूखी पत्तियों को हटा दें. इसके बाद गोबर की खाद इसमें डालें. गोबर की खाद सूखे हुए पौधों के लिए अच्छा ऑप्शन है. इस समय पौधे को लिक्विड फर्टिलाइजर से भी नुकसान हो सकता है. धूप हाउस प्लांट्स के लिए भी महत्वपूर्ण है. ओवर-सनलाइट या अंडर-सनलाइट की कमी से भी कई पौधे मर जाते हैं. इसलिए आप धूप का भी खास ध्यान रखें.

इन बातों का रखें ध्यान

ग्रोथ सीजन के दौरान पौधे को न्यूट्रिएंट्स मिलने के लिए फर्टिलाइजर की जरूरत होती है. पौधा मरेगा नहीं अगर मिट्टी में पोषक तत्व रहेंगे. इसलिए आप कम्पोस्ट कर सकते हैं. हाउस प्लांट्स बीमार हो सकते हैं या कीड़ों से मर सकते हैं. इसलिए समय-समय पर कीटनाशक स्प्रे करते रहें. गुलाब, गुड़हल और अन्य फूलों को फंगस से बचाने के लिए दवा भी उपलब्ध है. दवाओं या कीटनाशकों को सीधे पौधे पर बिकुल भी ना डालें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!