धार्मिक

अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है. इस हफ्ते यानी 07 से 13 अप्रैल तक कई ग्रह-नक्षत्रों की चाल में बदलाव होंगे,

जिसका प्रभाव सभी राशियों पर भी पड़ेगा.तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए कैसा रहने वाला है

अप्रैल महीने (April 2024) के दूसरे हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है. इस हफ्ते यानी 07 से 13 अप्रैल तक कई ग्रह-नक्षत्रों की चाल में बदलाव होंगे, जिसका प्रभाव सभी राशियों पर भी पड़ेगा.तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए कैसा रहने वाला है नया वीक. साथ ही ज्योतिष से (India Best Astrologer) जानते हैं समस्याओं से बचने के लिए राशि अनुसार आपको क्या उपाय करने चाहिए.

तुला से मीन साप्ताहिक राशिफल (Libra to Pisces Weekly Horoscope in Hindi)

तुला राशि (Libra):
  • इस सप्ताह तुला राशि वाले कार्मिक क्षेत्रों में जारी उठा-पटक की समीक्षा करने में लगे हुए रहेंगे, जिससे कमजोर बिन्दुओं को रेखांकित करते हुए उन्हें दुरूस्त करने में सक्षम रहेंगे.
  • संबंधित सेवा व कारोबार में हालांकि इस सप्ताह के पहले भाग से ग्रहीय गोचर चुनौती को देने वाला रहेगा तथा घर परिवार में बढ़ते हुए तनाव के कारण परेशान रहेंगे. अतः अपने सूझबूझ के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा.
  • वहीं इस सप्ताह के मध्य भाग में भी कुछ कामों को पूरा करने में परेशान रहेंगे, लेकिन अध्ययन व ज्ञान को चमकाने की कोशिशें उम्दा किस्म की बनी हुई रहेगी. इस सप्ताह के तृतीय व चतुर्थ भाग में हालांकि धन कमाने में सक्षम रहेंगे.
  • वैवाहिक जीवन के लिहाज से भी इस सप्ताह के अंतिम भाग अच्छे रहेंगे. वहीं संतान पक्ष के सकारात्मक बर्ताव से प्रसन्न होते रहेंगे.
उपाय:– संकट मोचन का पाठ करें.
वृश्चिक राशि (Scorpio):
  • इस सप्ताह वृश्चिक राशि वाले फिल्म, कला, संगीत, ज्ञान व संबंधित चिकित्सा के क्षेत्रों में यश व कीर्ति हासिल कर सकते हैं. यदि आप किसी निजी व सरकारी क्षेत्रों में सेवायें दे रहें हैं, तो इस सप्ताह कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियों के सौपें जाने के योग रहेंगे.
  • वहीं सेहत के लिहाज से इस सप्ताह के पहले भाग अनुकूल रहेंगे. स्वजनों के मध्य अच्छे तालमेल की स्थिति बनी हुई रहेगी. परिणामतः किसी वैवाहिक व धार्मिक कामों को पूरा करने में सक्षम रहेंगे.
  • लेकिन इस सप्ताह के दूसरे भाग में भूमि व भवन के मामलों में उम्मीदों से कहीं अधिक सफलता की स्थिति रहेगी. स्वास्थ्य में रोग व पीड़ाओं के कारण परेशान रहेंगे.
  • यदि आप पढ़ने लिखने वाले छात्र तथा छात्राये हैं, तो निश्चित तौर पर सफल रहेंगे. इस सप्ताह के द्वितीय व तृतीय भाग में कुछ परेशानियों के उभरने के आसार रहेंगे. लेकिन बाद में पुनः प्रगति की स्थिति रहेगी.
उपाय:– हनुमानजी को लड्डू का भोग लगाएं.
धनु राशि (Sagittarius):
इस सप्ताह धनु राशि के जातक एवं जातिकायें आर्थिक व कार्मिक मोर्चे पर सफल होने तथा कामों को पूरा करने मे संलग्न रहेंगे। यदि आप राजनैतिक व सामाजिक कार्यकर्ता व अधिकारी हैं, तो लंबे समय के बाद पुनः संबंधित क्षेत्रों में लौटने पर जोरदार स्वागत रहेगा। वहीं सामान्य काम-काजी जीवन में आजीविका को ध्यान में रखकर दूरस्थ स्थानों में यात्रा व प्रवास की स्थिति रहेगी। स्वास्थ्य के लिहाज से भी इस सप्ताह के पहले भाग पीड़ा दायक बने हुये रहेंगे। अतः खान-पान के क्रम को संतुलित रखें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। अन्यथा रोग व पीड़ाओं के कारण परेशान होते रहेंगे। किन्तु सप्ताह के मध्य में सूचना, संवाद, कला, चिकित्सा व उत्पादन तथा विक्रय के क्षेत्रों में सफलता रहेगी। घर व परिवार के मध्य अच्छे तालमेल से युक्त रहेंगे। इस दौरान किसी यात्रा हेतु रवाना होगे। किन्तु सप्ताह के अंतिम भाग में माता-पिता की सेवा व उन्हें समय देने को लेकर परेशान रहेंगे।
उपाय – सुंदरकांड का पाठ करें।
मकर राशि (Capricorn):
  • इस सप्ताह ग्रहीय गोचर कार्मिक व व्यापारिक जीवन में शानदार बढ़त के अवसरों को देने वाला रहेगा. चाहे वह उत्पादन व विक्रय के क्षेत्र हो या फिर अन्य कोई दूसरे क्षेत्र हो लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी.
  • स्वास्थ्य के लिहाज से भी इस सप्ताह के पहले भाग से अनुकूल परिणामों की स्थिति रहेगी. लेकिन सप्ताह के दूसरे भाग में संबंधित पूंजी निवेश व विदेश के कामों में अच्छी बढ़त के लिए प्रयासों को तीव्रता देने की जरूरत बनी हुई रहेगी. अगर आप सुरक्षा व चिकित्सा के क्षेत्रों से जुड़े हैं, तो नई चुनौतियों के चलते परेशान रहेंगे.
  • लेकिन सप्ताह के तीसरे चरण मे स्वजनों के मध्य तालमेल को स्थापित करने में सक्षम रहेंगे. स्वजनों के मध्य आपके कार्य व व्यवहारों की प्रशंसा होती रहेगी. लेकिन सप्ताह के अंतिम भाग में स्वतः की सेहत व घर के किसी सदस्य की सेहत को लेकर परेशान रहेंगे.
उपाय:– हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक करें।

कुम्भ राशि (Aquarius):
  • इस सप्ताह कुम्भ राशि के लोग न्यायालय में लंबित मामलों को लेकर परेशान रहेंगे. हालांकि इस सप्ताह आपके पक्ष के मजबूत होने के अनुकूल अवसर बने हुये रहेंगे. लेकिन आर्थिक मामलों में बढ़ते हुए व्यय भार से परेशान रहेंगे. अतः कामों को पूरी तत्परता से करने की जरूरत रहेगी.
  • सेहत के लिहाज से भी सप्ताह के पहले भाग बहुत सकारात्मक नहीं रहेगे. अतः अपने खान-पान का पूरा ध्यान दें, तो अच्छा रहेगा. लेकिन सप्ताह के दूसरे भाग में पुनः सेहत खिली हुई रहेगी.
  • आजीविका के क्षेत्रों में अच्छी बढ़त की स्थिति रहेगी. यदि आप शादी के योग्य हैं, तो दाम्पत्य जीवन में अनुकूल जीवन साथी के आने के संकेत हैं. वहीं सप्ताह के तृतीय भाग में पूंजी निवेश व विदेश के कामों में अच्छी बढ़त के अवसर रहेंगे. लेकिन स्वजनों के मध्य हक की लड़ाई लंबी खिंचने के योग बने हुए रहेंगे.
उपाय:– हनुमान जी की आरती करें.
मीन राशि (Pisces):
  • इस सप्ताह मीन राशि वाले किसी वरिष्ठ अधिकारी के मध्य कार्य व कारोबार को उच्च उठाने के प्रस्तावों को अंतिम रूप देने में लगे हुए रहेंगे, जिससे उन्हें वक्त रहते पूरा करने में अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी.
  • सप्ताह के पहले भाग से संबंधित कार्य व व्यापार में अच्छे लाभ की स्थिति रहेगी. आपके द्वारा किए गए प्रयासों का अच्छा लाभ रहेगा, जिससे प्रसन्न होते रहेंगे. सप्ताह के मध्य भाग में संबंधित सेवा व रोजगार को लेकर यात्रा व प्रवास में जाना पड़ेगा.
  • सेहत के लिहाज से इस सप्ताह दूसरे भाग में कुछ परेशानियों की स्थिति उभर सकती है. अतः जरूरी उपचारों से किनारा न करें, तो अच्छा रहेगा. सप्ताह के तीसरे भाग से पुनः कामों को सजाने संवारने में अच्छी प्रगति बनी हुई रहेगी. पत्नी व बच्चों के मध्य अच्छे तालमेल से खुश रहेंगे. छोटी-छोटी बातों को छोड़ दें, तो यह सप्ताह सकारात्मक रहेंगे.
    उपाय:– मछलियों को आटा डालें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!