देश

दिल्ली में ड्रंक एंड ड्राइव के मामले में चालान काटे जाने की संख्य़ा में बीते तीन महीनों में तेजी देखी गई

2022 में जनवरी से मार्च के बीच 399 लोगों को खिलाफ केस दर्ज किया गया था

दिल्ली में ड्रंक एंड ड्राइव (Drunk and Drive) के मामले में चालान काटे जाने की संख्य़ा में बीते तीन महीनों में तेजी देखी गई है. ट्रैफिक पुलिस के आंकडो़ं के मुताबिक 2022 की पहली तिमाही की तुलना में इस साल जनवरी से मार्च के बीच ड्रंक एंड ड्राइव केस में 1550 प्रतिशत अधिक चालान काटा गया है. 2022 में जनवरी से मार्च के बीच 399 लोगों को खिलाफ केस दर्ज किया गया था लेकिन इस साल इसमें भारी तेजी आई है 1 जनवरी से मार्च 31 के बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया  जिस दौरान 6591 के खिलाफ कार्रवाई की गई. ट्रैफिक पुलिस ने रविवार को यह आंकड़ा जारी किया है. पुलिस का कहना है कि दिल्ली की सड़कों पर जनता के बीच सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल जागरूकता बढ़ाने और ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन कराने की आवश्यकता है.

तत्काल जागरूक बढ़ाने की जरूरत- ट्रैफिक पुलिस
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आंकड़े बताते हैं कि बीते वर्षों के जनवरी से मार्च की अवधि की तुलना 2024 में उसी अवधि में शराब पीकर वाहन चलाने वालों में भारी तेजी आई है. यह घटनाएं चिंताजनक है और इसके लिए पुलिस और आम नागरिक दोनों द्वारा तत्काल ध्यान दिए जाने की अवश्यकता है. उन्होंने कहा कि शराब के नशे में वाहन चलाने से न केवल ड्राइवर के जीवन को खतरा है बल्कि यह सड़क पर चल रहे राहगीरों और मोटरचालकों के लिए भी खतरनाक है.

होली पर पुलिस ने काटा था चालान
बता दें कि होली के अवसर पर भी पुलिस ने अभियान चलाया था जिस दौरान 800 से अधिक लोगों का चालान काटा गया था. जिसमें पता चला है कि चालान काटने के मामले में पिछले वर्ष की होली की तुलना में 47.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 2023 में यह आंकड़ा 559 था, जबकि 2024 में 824 लोगों का चालान किया गया था. जबकि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने और हेलमेट बिना दोपहिया वाहन चलाने वालों पर भी कार्रवाई हुई थी. ऐसे 1,524 लोगों को चालान जारी किया गया था.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!