उत्तरप्रदेश

मेरठ वासियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. 31 अगस्त से मेरठ लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

मेरठ वासियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. 31 अगस्त से मेरठ लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल इसका शुभारंभ करेंगे. वंदे भारत ट्रेन के शुरू होने जाने से मेरठ से लखनऊ जाने वाले लोगों को एक और विकल्प मिल जाएगा और लंबे समय से सेमी हाई स्पीड ट्रेन के संचालन की उनकी मांग पूरी हो जाएगी.राज्यरानी एक्सप्रेस के बाद मेरठ को लखनऊ के लिए एक और ट्रेन मिल गई है. नमो भारत हाई स्पीड ट्रेन के संचालन से मेरठ और आसपास के लोगों को काफी फायदा होगा. नमो भारत का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. नमो भारत मेरठ के सिटी स्टेशन से सुबह 6:35 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:45 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी. सबसे बड़ी बात ये है कि सुबह के वक्त लखनऊ के लिए ट्रेन मिलने से लोगों की उम्मीदों को नए पंख लगेंगे. सुबह के वक्त इस ट्रेन का संचालन होने से भी काफी लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे वर्चुअल उद्घाटन
मेरठ से 31 अगस्त को शुरू होने जा रही वंदे भारत सेमी स्पीड ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल करेंगे. बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपई ने बताया कि 31 अगस्त को उद्घाटन होने जा रहा है, मेरठ के लिए बड़े गर्व और गौरव की बात है. सबसे बड़ी बात ये है नमो भारत के संचालन के लिए डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपई लंबे समय से प्रयास कर रहे थे और उनके प्रयासों को सफलता मिल ही गई. उन्होंने कहा कि वंदे भारत उम्मीदों को और स्पीड देगी. ट्रेन के संचालन के लिए जो भी तैयारिया चल रही हैं लगातार उन तैयारियों को देखने जाऊंगा. पीएम मोदी का दिल से शुक्रिया कि उनकी मांग पूरी की.

तत्कालीन सांसद मोहसिना किदवई ने कराया था नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन
मेरठ से लखनऊ के लिए सबसे पहले नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ था. लखनऊ के लिए स्लीपर श्रेणी की ये पहली ट्रेन थी. तत्कालीन सांसद मोहसिना किदवई ने 1986 में नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन कराया था. नौचंदी एक्सप्रेस अब सहारनपुर से वाया लखनऊ, प्रयागराज के लिए चलती है. 11 मार्च 2012 में राज्यरानी एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ था. अभी तक मेरठ से लखनऊ के लिए ये दो बड़ी ट्रेन ही थी.

1,800 से 2,000 के बीच रह सकता है किराया
वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन में के किराए की बात करें तो एसी का किराया 1,800 रुपए से 2000 रुपए रहने की संभावना है. नौचंदी एक्सप्रेस में एसी प्रथम का लखनऊ तक किराया 1745 रुपए के करीब है, जबकि राज्यरानी एक्सप्रेस में एसी सेकेंड का किराया 1,100 रुपए है. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस मेरठ से लखनऊ तक का सफर 7 घंटा 10 मिनट में पूरा करेगी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!