व्यापार

एडटेक कंपनी बायजू के मालिकाना हक वाली कोचिंग कंपनी आकाश की लीडरशिप में बड़ा बदलाव होने जा रहा है

पियरसन इंडिया के पूर्व एमडी दीपक मेहरोत्रा आकाश एजुकेशनल सर्विसेज के सीईओ बनने वाले हैं

एडटेक कंपनी बायजू (Byju) के मालिकाना हक वाली कोचिंग कंपनी आकाश की लीडरशिप में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. पियरसन इंडिया के पूर्व एमडी दीपक मेहरोत्रा (Deepak Mehrotra) आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (Aakash Educational Services) के सीईओ बनने वाले हैं. ऐसा माना जा रहा था कि कोचिंग कंपनी के प्रमोटर आकाश चौधरी (Aakash Chaudhry) सीईओ की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे. सूत्रों के हवाले से मनीकंट्रोल ने दावा किया है कि दीपक मेहरोत्रा को अब यह जिम्मेदारी मिलने वाली है. लगभग 7 महीने से बायजू आकाश के पास कोई सीईओ नहीं है. दीपक मेहरोत्रा इससे पहले साल 2018 से 5 साल तक आशीर्वाद पाइप्स के एमडी का पद संभाल रहे थे. उन्होंने यह पद सितंबर, 2023 में छोड़ दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक, उनके नाम की घोषणा जल्द ही की जा सकती है.

घाटा कम करने को आकाश का पैसा यूज कर रही बायजू  बायजू ने आकाश को अप्रैल, 2021 में खरीदा था. यह एक इक्विटी और कैश डील थी. इसमें 70 फीसदी कैश और 30 फीसदी इक्विटी का हिस्सा था. इसके चलते आकाश के प्रमोटरों और प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन को बायजू की पैरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न (Think & Learn) के शेयर मिले थे. ब्लैकस्टोन के पास आकाश की 12 फीसदी हिस्सेदारी थी. इसके बाद से बायजू ने अपने घाटा कम करने के लिए लगातार आकाश के पैसे का इस्तेमाल किया था. कंपनी को व्हाइटहैट जूनियर और ओस्मो के अधिग्रहण से काफी नुकसान उठाना पड़ा है. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बायजू ग्रुप के सीएफओ नितिन गोलानी ने स्वीकारा था कि आकाश के पैसों का इस्तेमाल करना कोई बड़ी बात नहीं थी.

सितंबर में सीईओ अभिषेक माहेश्वरी ने छोड़ दिया था पद 

सितंबर, 2023 सीईओ अभिषेक माहेश्वरी और सीएफओ विपिन जोशी ने भी शेयरधारकों से विवाद के चलते इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद आकाश ने नया सीईओ चुनने के लिए कमेटी का गठन किया था. आकाश चौधरी की वापसी को लेकर बात नहीं बन सकी. बायजू इस समय कई संकटों में फंसी हुई थी. दीपक मेहरोत्रा पियरसन इमर्जिंग मार्केट्स, माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स, एलीआक्सिस ग्लोबल, इफको किसान और एयरटेल मोबिलिटी में बड़े पदों पर रह चुके हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!