व्यापार

एक्जिट पोल में मोदी सरकार की शानदार वापसी का संकेत मिलने से शेयर बाजार में जबरदस्त तूफान आ गया

आज सुबह बाजार खुलते ही दनादन रिकॉर्ड बनने लग गए. जहां बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी समेत कई प्रमुख सूचकांकों ने नया शिखर स्तर हासिल किया

एक्जिट पोल में मोदी सरकार की शानदार वापसी का संकेत मिलने से शेयर बाजार में जबरदस्त तूफान आ गया है. आज सुबह बाजार खुलते ही दनादन रिकॉर्ड बनने लग गए. जहां बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी समेत कई प्रमुख सूचकांकों ने नया शिखर स्तर हासिल किया, वहीं बाजार के निवेशक भी अमीर बन गए.सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सेंसेक्स ने 2000 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत की. चंद मिनटों के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स एक समय 2600 अंक से ज्यादा मजबूत हो गया. इसके साथ ही बाजार पर लिस्टेड कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में जबरदस्त इजाफा हुआ.

निवेशकों को हुई इतनी जबरदस्त कमाई

शानदार रैली के दम पर बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का सम्मिलित बाजार पूंजीकरण एक बार फिर से 5 ट्रिलियन डॉलर के पार निकल गया और 5.09 ट्रिलियन डॉलर के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया. भारतीय करेंसी में सभी लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण मिलाकर 423.21 लाख करोड़ रुपये हो गया. यह शुक्रवार के बंद स्तर की तुलना में 11.1 लाख करोड़ रुपये ज्यादा है. यानी कह सकते हैं कि शेयर बाजार में पैसे लगाने वाले निवेशकों ने आज कुछ मिनटों के कारोबार में 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली.

इस स्तर पर कारोबार कर रहा बाजार

आज के शुरुआती एक घंटे के कारोबार के बाद सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स 2,125 अंक (2.87 फीसदी) के फायदे के साथ 76,085 अंक पर कारोबार कर रहा था. उससे पहले सेंसेक्स ने आज 76,738.89 अंक का नया ऑल टाइम हाई बना दिया. इसी तरह निफ्टी ने आज 23,338.70 अंक का रिकॉर्ड बनाने के बाद 10.15 बजे 650 अंक (2.90 फीसदी) की बढ़त लेकर 23,190 अंक के पार कारोबार कर रहा था.

मोदी सरकार की वापसी की उम्मीद से तेजी

आज के कारोबार में सेंसेक्स ने पहली बार 76 हजार अंक के स्तर को पार किया. बाजार में जिस तरह से करीब 3 फीसदी तक की तेजी आई है, यह संभवत: अब तक की सबसे बड़ी एक दिनी तेजी है. एक्जिट पोल में मोदी सरकार की वापसी के साफ संकेत दिए गए हैं. लगभग सारे एक्जिट पोल बता रहे हैं कि मोदी सरकार आसानी से बहुमत हासिल करने वाली है. कुछ पोल तो 400 के पार का भी आंकड़ा बता रहे हैं. इसके चलते बाजार में उत्साह का माहौल है. 1 जून को अंतिम चरण के मतदान के साथ लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब कल 4 जून को मतगणना होने वाली है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!