देश

उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी के दौर से गुजर रहा है. तेज गर्मी और लू से इंसानों और जानवरों को बुरा हाल

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले पांच दिनों में यूपी-एमपी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्य तेज लू की चपेट में रहने वाले हैं

उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी के दौर से गुजर रहा है. तेज गर्मी और लू से इंसानों और जानवरों को बुरा हाल है. वहीं इस चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी के बीच मौसम विभाग की ताजा जानकारी और परेशान करने वाली है. दरअसल, मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले पांच दिनों में यूपी-एमपी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्य तेज लू की चपेट में रहने वाले हैं.आज राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान पिछले कई दिनों से लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है.

दिल्ली में आज बिजली की मांग ने तोड़े रिकॉर्ड 
वहीं भीषण गर्मी के बीच आज दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 8,647 मेगावाट पर पहुंच गई, जो इसका अबतक की मांग में सबसे ज्यादा है. बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग का पिछला रिकॉर्ड इसी साल 29 मई को बना था. इस दिन बिजली की मांग 8,302 मेगावाट तक पहुंच गई थी.
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज और कल उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति की संभावना है और 20 जून को यूपी के दूसरे हिस्सों में लू चलने के आसार हैं. इसके अलावा आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजधानी दिल्ली में गर्मी से फिलहाल कोई राहत की खबर नहीं है. वहीं आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की तीव्रता में कमी देखी गई है.अगर जम्मू-कश्मीर की बात करें तो कश्मीर और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति की संभावना है. आज और कल उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में लू की स्थिति की संभावना है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि कल के बाद लू में कमी देखी जा सकती है इसके अलावा आज और कल उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात को पारा गर्म से अत्यधिक गर्म रहने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में गर्म रात की स्थिति रह सकती है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज और कल उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति की संभावना है और 20 जून को यूपी के दूसरे हिस्सों में लू चलने के आसार हैं. इसके अलावा आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजधानी दिल्ली में गर्मी से फिलहाल कोई राहत की खबर नहीं है. वहीं आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की तीव्रता में कमी देखी गई है.अगर जम्मू-कश्मीर की बात करें तो कश्मीर और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति की संभावना है. आज और कल उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में लू की स्थिति की संभावना है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि कल के बाद लू में कमी देखी जा सकती है.

इसके अलावा आज और कल उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात को पारा गर्म से अत्यधिक गर्म रहने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में गर्म रात की स्थिति रह सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!