लाइफस्टाइल

सर्दियों में लगाने के लिए बेस्ट हैं ये प्लांट्स, नहीं पड़ती ज्यादा देखभाल की जरूरत

नहीं पड़ती ज्यादा देखभाल की जरूरत

यदि आपको प्लांट्स पसंद है तो ठंड का मौसम घर के लिए नए पौधे खरीदने का सबसे अच्छा समय है। क्योंकि कुछ पौधे ऐसे हैं जो ठंड के मौसम में बहुत आसानी से बढ़ते हैं और इन्हें ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती है। इस लेख में हम आपको ऐसे ही होम प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं।पौधे घर की सजावट का एक अभिन्न हिस्सा हैं। ये घर की हवा और वातावरण को बेहतर बनाते हैं। विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, इन पौधों से घर में बहुत ही आरामदायक माहौल बनता है। ऐसे में इस मौसम में घर में नए पौधे लाना एक अच्छा विचार होता है।
वैसे सर्दी के मौसम में पौधों की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। कुछ पौधे जहां ठंड के मौसम बहुत तेजी से बढ़ते हैं तो कुछ का विकास पूरी तरह से रुक जाता है। ऐसे में यदि आप ठंड के मौसम में प्लांट्स की मदद से अपना होम डेकोर करना चाहते हैं, तो यहां बताए गए पौधे ही घर लाएं।

यह भारतीय घरों में पाया जाने वाला एक आम औषधीय पौधा है जो सर्दियों में खिलता है। साथ ही इन्हें ज्यादा रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। इन्हें आप घर में और बालकनी कहीं पर भी लगा सकते हैं।जेड एक इनडोर प्लांट है, यह कमरे के अलग-अलग तापमान को आसानी से सहन कर सकता है। इसे विकास के लिए कम पानी और सूर्य की रोशनी की जरूरत है, जो इसे ठंड के मौसम के अनुकूल बनाता है।रबर के पेड़ को उगाना और उसका रखरखाव करना बहुत आसान है। अगर आपको घर में बड़े-बड़े पौधे लगाना पसंद है तो यह एक अच्छा विकल्प है। यह ढाई मीटर तक लंबे होते हैं। अगर आपके घर में जगह कम है तो आप इसे बालकनी में भी लगा सकते हैं। यह मध्यम से तेज धूप और 15 डिग्री से भी कम तापमान में अच्छी तरह से ग्रो करता है।मोथ ऑर्किड सुंदर फूल वाला एक पौधा है, जिसे बढ़ने के लिए ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही यह मामूली देखभाल और औसत मिट्टी की नमी के साथ पूरे सर्दियों के मौसम में खिल सकते हैं।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!