अलीगढ़

इस दीपावली गांव में एक साथ जलाएंगे विकास का दीपक प्रधान व स्वयम सहायता समूह

अलीगढ़ विकास खण्ड जंवा के सभागार में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत पी०आर०आई एवं एस०एच०जी कन्वर्जन हेतु ग्राम प्रधान एवं सक्रिय स्वयम सहायता समूह सदस्यों का दो दिवसीय अनावासीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ विकास खंड प्रमुख हरेंद्र सिंह व खंड विकास अधिकारी रूपेश मंडल ने संयुक्त रूप से माँ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित करके किया।विकास खंड प्रमुख हरेंद्र सिंह ने सभी प्रतिभागियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी तथा यह संकल्प लिया सभी प्रतिभागियों से की आप इस प्रशिक्षण के बाद आपके गांव की दीपावली भी अलग होगी।
खंड विकास अधिकारी जंवा रूपेश मंडल ने प्रतिभागियों को स्ट्रक्चर व इंफ्रास्ट्रक्चर में अंतर बताया तथा कहा की विकास की रूपरेखा बनाते हुए जनसहभागिता कराए समुदाय की।

इस प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के रूप में सुमन कुमारी व लोकेन्द्र मिश्रा रहे।अपने सत्र को लेते हुए ग्राम पंचायत विभाग लखनऊ से सूचीबद्ध मास्टर ट्रेनर सुमन कुमारी ने प्रतिभागियों को पंचायती राज व्यवस्था में ग्राम पंचायत की भूमिका एवं उत्तरदायित्व, ग्राम सभा,पंचायत,समितियां,ग्राम सचिवालय, सतत विकास लक्ष्यों का स्थानीकरण,ई ग्राम स्वराज पर कार्य योजना अपलोड करने हेतु आवश्यक चरण व सावधानी आदि पर विस्तार से समझाया।
मास्टर ट्रेनर पंचायत लोकेन्द्र मिश्रा ने प्रतिभागियों के पूर्व ज्ञान को जांचने के बाद सरल भाषा में सभी प्रतिभागियों को ग्राम पंचायत विकास योजन कैसे बनाए,स्वयम सहायता समूह की अवधारणा, गठन, एवं दायित्वों ,सामूहिक प्रयास का महत्व,सतत विकास लक्ष्यों का स्थानीकरण,एल०एस डी आधारित ग्राम पंचायत विकास योजना तथा इसको बनाने की प्रक्रिया आदि को विस्तार से बताया व समझाया।
ए०डी०ओ(ए०जी) शिवकुमार शर्मा ने प्रतिभागियों को ग्राम विकास की योजनाओं से अवगत कराते हुए अत्यधिक लोगों को लाभान्वित कराने का आग्रह किया।
इस प्रशिक्षण में विनोद राजपूत,धर्मेंद्र लोधी,सुभाष चंद्र,ब्रजपाल,सुमन,प्रेमवती,सुमन,सीमा देवी,सन्तोष ,पूजा आदि की सक्रिय भूमिका रही।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!