अलीगढ़

मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण सत्र का हुआ आयोजन

राजकीय नौरंगीलाल इंटर कॉलेज में गणना कार्मिकों को मतगणना कार्य के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

अलीगढ़ लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्रनिष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराने के उपरांत जिला प्रशासन अब मतगणना कराने के लिए पूरी तरह से तैयारी में जुट गया है। राजकीय नौरंगीलाल इंटर कॉलेज में गणना कार्मिकों को मतगणना कार्य के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 द्वारा नौरंगीलाल इंटर कॉलेज में चल रहे प्रशिक्षण कार्य का जायजा लिया गया।जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने कहा कि गणना कार्मिक मतगणना केंद्र के सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्मिक होते हैं। किसी भी निर्वाचन का मतगणना प्रक्रिया अंतिम स्तर होता है। गणना कार्मिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह मतगणना प्रशिक्षण को अच्छे से आत्मसात कर सौंपे गए दायित्यों का भली-भांति निर्वहन सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण के दौरान मन में किसी प्रकार की जिज्ञासा है तो वह मास्टर ट्रेनर से अवश्य पूछ लें।

मतगणना हॉल में एआरओ टेबल के अतिरिक्त 14 मेज मतगणना के लिए लगाई जाएंगी। ईटीबीपीएस एवं डाक मतपत्रों की गणना आरओ टेबल पर होगी। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण में बताया गया कि 4 जून मतगणना दिवस पर सर्वप्रथम डाक मत पत्रों की गणना आरओ टेबिल पर प्रारम्भ की जाएगी और फिर ईवीएम में पड़े मतों को गिना जाएगा। गणना मेज पर बूथवार कंट्रोल यूनिट को लाया जाएगा। ईवीएम में लगी सभी प्रकार की सीलों की जांच गणना सहायक करेंगे। कंट्रोल यूनिट का डिस्प्ले इस तरह रखा जाएगा की गणना सहायक को स्वयं भी दिखाई देने के साथ ही गणना अभिकर्ताओं को भी अच्छे से दिखाई पड़े।मास्टर ट्रेनर्स द्वारा बताया गया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर गणना माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति होगीजो बूथ वार गणना निर्धारित प्रारूप पर नोट करेंगे। प्रशिक्षण में वीवीपैट पर्चियों की गणना एवं गिनती का क्रमअंतिम परिणाम तैयार करने और फिर मतगणना के पश्चात ईवीएम मशीनों को सील बंद किए जाने के संबंध में भी प्रशिक्षित किया गया। सीडीओ एवं प्रभारी अधिकारी कार्मिक आकांक्षा राणा ने बताया कि ईवीएम में पड़े मतों की गणना के लिए 133 पार्टियांवीवीपैट पर्चियों की गणना के लिए 10 और पोस्टल बैलट की गिनती के लिए 15 पार्टियां तैयार की गईं हैं। प्रत्येक पार्टी में एक माइक्रो ऑब्जर्वरएक काउंटिंग सुपरवाइजरएक मतगणना सहायक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैंजबकि पोस्टल बैलट और वीवीपैट में सहायक दो दो हैं।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!