व्यापार

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयरों में पिछले कुछ दिनों के दौरान जबरदस्त रैली

सीएमपी (करेंट मार्केट प्राइस) 1,066.55 रुपये है. बीच में यह शेयर 1,175 रुपये तक के उच्च स्तर तक चढ़ा

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयरों में पिछले कुछ दिनों के दौरान जबरदस्त रैली देखी गई है. हालिया महीनों में एलआईसी के शेयर इस कदर भागे हैं कि न सिर्फ सीएमपी आईपीओ प्राइस से पहली बार ऊपर निकल गया है, बल्कि निवेशकों को अच्छा-खासा प्रॉफिट भी हो गया है. पिछले 4 महीने की तेजी तो एलआईसी के शेयर को मल्टीबैगरों की कतार में शामिल कर देते हैं.शुक्रवार 23 फरवरी को एलआईसी का शेयर 0.20 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 1,066.55 रुपये पर बंद हुआ था. यानी एलआईसी के शेयर के लिए सीएमपी (करेंट मार्केट प्राइस) 1,066.55 रुपये है. बीच में यह शेयर 1,175 रुपये तक के उच्च स्तर तक चढ़ा है, जो एलआईसी के शेयर के लिए 52-वीक का नया उच्च स्तर है. हाल के कुछ सेशन में भाव में हल्का करेक्शन आया है. जैसे बीते सप्ताह का चार्ट देखें तो पिछले 5 दिनों में यह शेयर 0.14 फीसदी करेक्ट हुआ है.

सिर्फ इस साल इतना चढ़ चुका भावहालांकि यह शेयर बीते एक महीने के हिसाब से 18 फीसदी से ज्यादा के फायदे में है. वहीं 6 महीने के हिसाब से शेयर का भाव करीब 65 फीसदी की और 1 साल के हिसाब से 88 फीसदी के फायदे में है. सिर्फ इस साल की शुरुआत से अब तक एलआईसी के शेयरों के भाव में करीब 25 फीसदी की तेजी आई है.

साल भर में डबल से ज्यादा तेजी

अभी से 4 महीने पहले एलआईसी का एक शेयर 600 रुपये के स्तर पर था. 31 अक्टूबर 2023 को यह शेयर 600 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. इस तरह बीते 4 महीने की रैली में शेयर अभी भी 75 फीसदी के फायदे में है, जबकि 52-वीक के हाई लेवल से कंपेयर करने पर फायदा लगभग 100 फीसदी का हो जाता है. इस शेयर का 52-वीक लो लेवल 530.05 रुपये का है. यानी एक साल में इस शेयर ने डबल से ज्यादा की तेजी दिखाई है, जो इसे मल्टीबैगरों की कतार में एंट्री दिला देता है.

डिस्काउंट पर हुई थी लिस्टिंग

एलआईसी का आईपीओ मई 2022 में आया था. आईपीओ को खूब हाइप के बाद भी बहुत अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिल पाया था. आईपीओ के बाद एलआईसी की लिस्टिंग भी डंवाडोल हुई थी और डिस्काउंट लग गया था. आईपीओ में प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये रखा गया था. हालिया रैली में लिस्टिंग के बाद पहली बार यह शेयर 949 रुपये के स्तर से ऊपर निकला है.

इन कारणों से भाव को मिला सपोर्ट

बाजार के एनालिस्ट मानते हैं कि एलआईसी की हालिया रैली कई कारणों से है. सबसे पहले तो जीवन बीमा के कारोबार में एलआईसी की दबदबे की स्थिति जिम्मेदार है. उसके अलावा मोदी सरकार के कार्यकाल में सरकारी शेयरों को लेकर बने अच्छे माहौल से भी एलआईसी को फायदा हुआ है. एलआईसी ने हालिया दिनों में कई नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. वहीं तिमाही परिणाम बेहतर रहने से भी स्टॉक को सपोर्ट मिला है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!