धार्मिक

बार-बार मुरझा जाता है तुलसी का पौधा!

तुलसी का पौधा मुरझाना अशुभ संकेत देता है.

अक्सर महिलाएं घरों में तुलसी का पौधा लगती है, लेकिन उनके लिए परेशानी का सबब यह रहता है कि पानी व खाद डालने के बावजूद भी तुलसी का पौधा बहुत जल्दी मुरझाने लगता है, क्योंकि तुलसी को आध्यात्मिक रूप से भी काफी पवित्र पौधा माना जाता है और इसका मुरझाना अशुभ संकेत देता है. ऐसे में अगर आप चार चीज तुलसी के पौधे में डाल दे तो आपका तुलसी का पौधा फिर से हरा भरा होने में देर नहीं लगेगी.झारखंड की राजधानी रांची के जानेमाने आयुर्वेदिक डॉक्टर वी के पांडे बताते हैं कि तुलसी का पौधा आध्यात्मिक के साथ-साथ सेहत के लिए भी खजाना है. अगर गले में खराश हो गई हो तो आप दो तुलसी के पत्ते चबा लें तो खराश ठीक हो जाती है. चेहरे पर तुलसी का पाउडर मुंहासे दूर करने का काम करता है. तो अगर आपका पौधा मुरझा रहा है और उसे फिर से हरा भरा करना चाहते हैं तो यह चार नुस्खे अपना लें. एक हफ्ते के अंदर आपका पौधा फिर से हरा भरा हो जाएगा.डॉ. वी के पांडे बताते हैं कि तुलसी के पौधे में सूखी हुई गोबर डालना बहुत फायदेमंद होता है. सबसे पहले गोबर को सुखा लें और फिर उसे बिल्कुल चुरे की तरह बना लें और उसे मिट्टी में मिला दें.

तुलसी के पौधे में नीम का तेल या फिर नीम का पानी डालना भी काफी असरदार होता है. इसके अलावा आप नीम के पत्ते भी गोबर की खाद में मिलाकर मिट्टी में डाल सकती हैं. यह प्राकृतिक कीटनाशक का काम करता है.
• तुलसी के पौधे में पानी डालते समय ध्यान रखें कि दिन में केवल एक बार ही पानी डालें और वह भी तब जब गमला का पानी पूरी तरह सूख गया है, नहीं तो अधिक पानी डालने से तुलसी का पौधा मुरझा जाता है.
• तुलसी के पौधे में 6 से 8 घंटे की धूप लगना काफी जरूरी है. तेज धूप में यह बहुत अच्छा खिलता है. ध्यान रखें इसे अधिक धूप नहीं लगनी चाहिए. धूप लगने के बाद आप इसे छाया में कर लें.
• समय समय पर हर दो चार दिनों में सूखी पत्तियों की छटनी भी करते रहें. ऐसे में आपका पौधा काफी हरा भरा और दिखने में भी काफी सुंदर लगेगा और एक हफ्ते के भीतर ही तुलसी का पौधा फिर से हरा भरा दिखेगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!