विदेश

1917 के बाद आज पहली बार यूक्रेन क्रिसमस मना रहा है

रूसी गोलाबारी में पांच लोगों की मौत हो गई है.

यूक्रेन साल 1917 के बाद आज यानी 25 दिसंबर (सोमवार) को पहली बार क्रिसमस मना रहा है. हालांकि आज के दिन भी रूस ने यूक्रेन को गहरा जख्म दिया है. दक्षिणी यूक्रेन के खेरसॉन क्षेत्र में रूसी गोलाबारी में पांच लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक 87 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 81 वर्षीय पत्नी भी शामिल हैं, जिनकी उनके अपार्टमेंट की इमारत पर हमले के बाद मौत हो गई.गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख ऑलेक्ज़ेंडर प्रोकुडिन ने कहा कि ताजा हमले में 15 साल के बच्चे सहित नौ अन्य लोग हो गए. जबकि पांच लोगों की मौत हो गई. प्रोकुडिन के अनुसार, रूसी हमले की वजह से एक निजी चिकित्सा सुविधा में आग लग गई. साथ ही एक स्थानीय गैस पाइपलाइन में आग लग गई.

राष्ट्रपति कार्यालय ने की हमले की पुष्टि 

यूक्रेनी राष्ट्रपति के कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने खेरसॉन हमले को लेकर कहा, “दुश्मन के लिए कोई छुट्टियां नहीं हैं.” बता दें कि रूसी सेना ने एक साल पहले दक्षिणी यूक्रेन में डीनिप्रो नदी पर स्थित शहर और नदी के पश्चिमी तट को छोड़ दिया था, लेकिन तब से पूर्वी तट पर लगातार गोलाबारी कर रही है. क्षेत्रीय पुलिस ने कहा कि खेरसॉन शहर में एक अपार्टमेंट इमारत और एक निजी घर पर हुई गोलाबारी में बुजुर्ग दंपत्ति समेत तीन लोगों की मौत हो गई. खेरसॉन के दक्षिण में एक ड्रोन हमले में एक महिला की मौत हो गई और वहीं दूसरी महिला की मौत शहर के उत्तर में हुई गोलीबारी के कारण हुई.

यह हमला तब हुआ, जब यूक्रेन 25 दिसंबर को पहली बार आधिकारिक तौर पर क्रिसमस मनाने की तैयारी कर रहा था, इससे पहले यहां भी रूस की तर्ज पर सात जनवरी को क्रिसमस मनाया जाता था. हालांकि इस बार यूक्रेन ने रूस से अलग सांस्कृतिक बदलाव करने की ओर कदम बढ़ाया है. रूस के फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में कुछ रूढ़िवादी यूक्रेनियन ने पिछले साल 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाया था. राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने जुलाई में सार्वजनिक क्रिसमस दिवस की छुट्टी को 25 दिसंबर तक बढ़ाने वाले कानून पर हस्ताक्षर किया था.

 

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!