व्यापार

वेदांता लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष में दूसरी बार डिविडेंड बांटने का ऐलान किया

कंपनी के शेयरों में उछाल आ रहा है

वेदांता ने अपने शेयरधारकों को फिर से खुशखबरी दी है. कंपनी ने इस वित्त वर्ष 2023-24 में दूसरी बार डिविडेंड बांटने का ऐलान किया है. शेयरधारकों को प्रति शेयर 11 रुपये का डिविडेंड मिलेगा, जो कि एक रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयर का 1100 फीसदी है. इसके चलते कंपनी को लगभग 4089 करोड़ रुपये बांटने होंगे. पिछले कुछ सालों से लगातार कंपनी अच्छा डिविडेंड बांट रही है. साल 2022 में कंपनी ने 16689 करोड़ रुपये और 2021 में 3519 करोड़ रुपये डिविडेंड वितरित किया था.

इससे पहले मई में वितरित किया था डिविडेंड 

कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक मंगलवार को होने वाली है. इसमें नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर्स (NCD) लाने के प्रस्ताव पर फैसला हो सकता है. कंपनी ने कहा कि एनसीडी लाने का फैसला रीफाइनेंसिंग के लिए किया जाएगा. डिविडेंड देने का फैसला सोमवार को लिया गया. डिविडेंड बांटने की तारीख बुधवार को तय की जाएगी. वेदांता ने इससे पहले मई में पहली बार डिविडेंड वितरित करने का ऐलान किया था. उस समय एक शेयर पर 18.50 रुपये डिविडेंड दिया गया था.

बीएसई पर कंपनी के शेयर उछाल के साथ 266 रुपये पर बंद हुए

सोमवार को बीएसई पर कंपनी के शेयर उछाल के साथ 266 रुपये पर बंद हुए थे. मंगलवार को भी शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर हरे निशान पर हैं. पिछले महीने वेदांता के शेयरों में करीब 9 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. कंपनी का मार्केट कैप 96,870 करोड़ रुपये पहुंच गया है. 20 जनवरी 2023 को यह 52 हफ्तों के टॉप 340.75 रुपये पर गया था लेकिन इसी साल 28 सितंबर को कंपनी के शेयरों ने अपने न्यूनतम स्तर 207.85 रुपये को भी छुआ था.

वीआरएल की सब्सिडरी है वेदांता लिमिटेड

वेदांता लिमिटेड, वेदांता रिसॉर्स लिमिटेड (VRL) की सब्सिडरी है. यह ऑयल एंड गैस, जिंक, लेड, सिल्वर, कॉपर, आयरन ओर, स्टील, एल्यूमिनियम और पावर सेक्टर में काम करती है. इसका कारोबार भारत समेत दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया में फैला हुआ है. वीआरएल का हेडक्वार्टर ब्रिटेन में है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!