कृषि

सब्जियां बेहद कम समय में तैयार हो जाती हैं साथ ही इन्हें उगाने में लागत भी कम आती है.

3 से लेकर 8 सप्ताह के अंदर ही तैयार हो जाती हैं. इन सब्जियों को उगाना आसान होता है

यदि आप खेती करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. यहां हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो बेहद तेजी से उगती हैं. इन्हें उगाने में लागत भी कम आती है. सबसे तेजी से उगने वाली सब्जियां अंकुरण के बाद केवल 3 से लेकर 8 सप्ताह के अंदर ही तैयार हो जाती हैं. इन सब्जियों को उगाना आसान होता है. ये सब्जियां घर के गार्डन या गमले में भी उगाई जा सकती हैं.  साथ ही किसान इन्हें उगाकर बढ़िया मुनाफा भी प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते हैं कौनसी हैं ये सब्जियां

पालक

पालक एक ऐसी सब्जी है जो बेहद कम समय में तैयार हो जाती है. पालक की फसल 3 से 4 सप्ताह के भीतर तैयार हो जाती है. पालक एक पौष्टिक सब्जी है जो आयरन, विटामिन ए और सी का अच्छा स्रोत भी है. इसकी खेती देश के करीब-करीब सभी राज्यों में की जाती है. बाजार में इसकी डिमांड भी काफी हाई रहती है.

धनिया

धनिया भी 3 से लेकर 4 सप्ताह के अंदर तैयार हो जाता है. धनिए को आप गमले में भी उगा सकते हैं. धनिया की बुवाई के लिए फरवरी से मार्च का महीना सबसे अच्छा होता है. इसकी बुवाई के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है.इसकी फसल को नियमित तौर पर पानी देना जरूरी है.

मूली

3 से लेकर 4 हफ्ते के अंदर तैयार होने वाली सब्जियों में मूली का नाम भी शामिल है. मूली का इस्तेमाल सलाद के रूप में भारत के घर-घर में होता. होटलों पर भी इसकी बड़ी मात्रा में सप्लाई होती है. इसे लगाने में लागत कम आती है.

मेथी

मेथी की फसल 4-5 सप्ताह के अंदर तैयार हो जाती है. सर्दियों के दिनों में इसे बेहद पसंद किया जाता है. मेथी विटामिन ए, सी, और के का अच्छा स्रोत है. इसका इस्तेमाल सब्जी, साग, और मसाले के रूप में होता है. मेथी की खेती के लिए खेत की अच्छी तरह से तैयारी करें. खेत को 2-3 बार गहरी जुताई करें. आखिरी जुताई के समय प्रति हेक्टेयर 15-20 टन गोबर की खाद या कम्पोस्ट मिला लें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!