अलीगढ़

अलीगढ़ की 852 ग्राम पंचायतों में जाएगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से तैयारियों का लिया जायजा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

विकसित भारत संकल्प यात्रा से मिलेगा पात्रों को योजनाओं का लाभ

अलीगढ़-भारत सरकार द्वारा संचालित जनहित की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। रविवार को मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तैयारियों का जायजा लिया। एनआईसी सभागार में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आयुक्त अलीगढ़ मंडल रविन्द्र, डीएम  इन्द्र विक्रम सिंह, नगर आयुक्त अमित आसेरी, एडीएम वित्त एवं प्रशासन समेत संकल्प यात्रा से संबंधित मंडलीय एवं जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन ने मंडल आयुक्त एवं जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह संकल्प यात्रा में सहभागी बनें। मंडल आयुक्त सप्ताह में कम से कम एक दिन एवं जिलाधिकारी दिन में दो बार संकल्प यात्रा की समीक्षा करें। जनपदों में ओवरऑल आयोजन के लिए मुख्य विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि भारत को 2047 तक विकसित भारत बनाना है। उन्होंने बताया कि यात्रा के माध्यम से प्रत्येक पात्र एवं जरूरतमंद को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त हो जाना चाहिए।
मंडल आयुक्त रविन्द्र ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 जनवरी 2024 तक चलेगी। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से इस अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश की राज्यपाल सुश्री आनंदीबेन पटेल ने लखीमपुर के ग्राम धुसकिया से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा, मेरी माटी मेरा देश के सफल आयोजन के साथ ही विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से वंचितों को केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही नीतियों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यात्रा के दौरान स्वयं अनुभव के आधार पर ष्मेरी कहानी मेरी जुबानीष् के तहत व्यक्तिगत सफलता की गाथाओं को भी शामिल किया जाएगा।
जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि जनपद की 852 ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा 7 एलईडी प्रचार वाहन भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही 7 ड्रोन के माध्यम से समस्त प्रकार की गतिविधियों को कैद कर पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। जिले में वैन की उपलब्धता एवं आगमन के आधार पर भारत विकसित संकल्प यात्रा आरंभ होगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करते हुए आयोजन एवं पर्यवेक्षण अधिकारियों कर्मचारियों को दायित्व एवं जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं। नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सरकारी भवन, कार्यालय के साथ अन्य सार्वजनिक उपयोग की परिसंपत्तियों पर ग्राम स्तरीय आयोजन किए जाएं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित कर जन सहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि तीन चरणों में यात्रा होगी। प्रथम चरण में 14 दिन में 196 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण संवाद यात्रा रथ या एलईड वैन जाएगी।
एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री जी का वीडियो संदेश, थीम गीत प्रसारित किया जाएगा। इसके साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं पर वीडियो, ब्रोशर, योजनाओं पर पॉकेट बुकलेट एवं स्टैंडिज रहेगी।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान  जेडीसी, डीसी एनआरएलएम, जेडी एग्रीकल्चर, एडी हेल्थ, सीएमओ, डीपीओ, डीआईओएस, जिला कृषि अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, डीपीआरओ, डीआईओ एनआईसी, डीएसओ, सीवीओ, उपनिदेशक उद्यान, उपनिदेशक कृषि सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

12 अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारियाँ

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पीडी डीआरडीए को लोधा, डीपीओ को धनीपुर, अधिशासी अभियंता आरईडी को जवा, सहायक निबंधक सहकारिता को अतरौली, जिला उद्यान अधिकारी को बिजौली, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को गंगीरी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को खैर, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को चंडौस, डीडीओ को टप्पल, अधिशासी अभियंता नलकूप खंड प्रथम को आकराबाद, उप आयुक्त श्रम एवं रोजगार को इगलास और अधिशासी अभियंता नलकूप खंड द्वितीय को गोंडा विकासखंड की जिम्मेदारी सौंप गई है।

शिविरों का भी होगा आयोजन

ग्रामीण संवाद यात्रा रथ अर्थात एलईड वैन जाएगी वहाँ
1- पेंशन स्टाल
2- बैंकिंग स्टाल
3- कृषि एवं संबंध विभाग स्टाल
4- एनआरएलएम स्टाल
5- स्वास्थ्य विभाग स्टाल
लगेगें। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के लाभार्थियों द्वारा अपनी कहानी अपनी जुबानी सुनाई जाएगी।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!