व्यापार

13 मई 2024 को चौथे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे.

सोमवार को वोटिंग होने के कारण कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी

देश में इस समय लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. चुनावों के तीन चरण की वोटिंग हो चुकी है और कल यानी 13 मई 2024 को चौथे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. सोमवार को वोटिंग होने के कारण कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम पूरा करना है तो यहां शहरों के हिसाब से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए छुट्टियों के लिस्ट के मुताबिक कल हैदराबाद (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना), कानपुर और श्रीनगर में वोट डाले जाएंगे. ऐसे में इन शहरों में सोमवार को बैंक में अवकाश रहेगा.  बाकी जगहों पर बैंकों में सामान्य रूप से कामकाज होगा.  देशभर की 96 सीटों के लिए वोटिंग होनी है. 13 मई को तेलंगाना की 17, आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की आठ, जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट (श्रीनगर) पर वोटिंग होगी.कल तेलंगाना के आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निजामाबाद, हैदराबाद, मेडक, मल्काजगीरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नलगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महबुबाबाद और खम्मम के लिए वोट डाले जाएंगे. आंध्र प्रदेश के अराकू, श्रीकाकुलम, विजयनगर, विशाखापट्टनम, अनकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कटप्पा, नेल्लोर, तिरुपति, राजमपेट और चित्तूर, पश्चिम बंगाल के  बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, वर्धमान पूरबा, दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम में वोटिंग होगी.उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर, फेरी, दौरा, इटावा, कन्नौज, सीतापुर, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में सोमवार को वोटिंग होने वाली है. मध्य प्रदेश के देवास, धार, इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में कल वोट डाले जाएंगे. महाराष्ट्र के नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी और बीड में कल वोट डाले जाएंगे. बिहार के दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर और ओडिशा के कालाहांडी, नबरंगपुर, बहरामपुर और कोरापुट में कल वोट पड़ने वाले हैं. वहीं जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में वोट डाले जाएंगे.

मई में इन दिनों भी बैंक रहेंगे बंद-

  • 16 मई 2024- स्टेट डे के कारण गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
  • 19 मई 2024- रविवार के कारण पूरे देश में छुट्टी रहेगी.
  • 20 मई 2024- लोकसभा चुनाव के कारण बेलापुर, मुंबई में बैंक बंद रहेंगे.
  • 23 मई 2024- बुद्ध पूर्णिमा के कारण अगरतला, आइजोल, बेलारपुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, ईटानगर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 25 मई 2024- चौथा शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.
  • 26 मई 2024- रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम

बैंक के जरूरी वित्तीय संस्थान है. ऐसे में बैंकों में छुट्टी होने पर की जरूरी काम अटक जाते हैं. अगर आपको भी बैंक के अवकाश के दिन कैश की जरूरत है तो आप एटीएम के जरिए कैश विड्रॉल कर सकते हैं. वहीं ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. वहीं यूपीआई के जरिए भी पैसों की लेन देन बैंक हॉलिडे के दिन की जा सकती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!