देश

Delhi के रेस्ट्रॉ-बार के लिफ्ट में घंटों तक क्यों फंसे रहे 10 लोग

दूसरी मंजिल पर ज्वेलरी का शो-रूम था, उस पर लिफ्ट का दरवाजा नहीं था. लिफ्ट की छत काटकर फंसे लोगों को बाहर निकाला.

दिल्ली के राजेन्द्र प्लेस स्थित इल्युम रेस्ट्रॉ-बार मे रविवार को पार्टी करने गए 10 लोगों की जान उस वक्त आफत में पड़ गई जब वे पार्टी से देर रात निकलने के दौरान बिल्डिंग के लिफ्ट में फंस गए. लिफ्ट के ओवरलोड होने की वजह से लिफ्ट पहली और दूसरी मंजिल के बीच फंस गई थी. मामले की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस और फायर डिपार्टमेंट की टीम मौके पर पहुंची. जहां तकरीबन साढ़े तीन घंटे की मशक्कत के बाद रेस्क्यू टीम ने तीसरी मंजिल का दरवाजा खोल कर लिफ्ट की छत काटी और फिर सभी को सुरक्षित बाहर निकाला. शुरुआती जांच में पता चला है कि ओवरलोड होने की वजह से लिफ्ट की मोटर जाम हो गई थी.

दूसरी मंजिल पर नहीं था लिफ्ट का दरवाजाफायर डारेक्टर अतुल गर्ग ने बताया कि रविवार देर रात करीब 2 बजकर 57 मिनट पर फायर डिपार्टमेंट को सूचना मिली कि राजेन्द्र प्लेस स्थित इल्यूम रेस्टो एंड बार की लिफ्ट में कुछ लोग फंस गए है. सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस के अलावा फायर की तीन गाड़ियां भी मौके पर पहुंची. चूंकि, बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर ज्यूलरी का शो-रूम था, इसलिए उस पर लिफ्ट का दरवाजा नहीं था. लिफ्ट सीधे तीसरी मंजिल पर खुलती थी.

लिफ्ट की छत काटकर फंसे लोगों को बाहर निकाला इस घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे असिस्टेंट डिविजनल फायर ऑफिसर राजेश शुक्ला ने बताया कि लिफ्ट पहली और दूसरी मंजिल के बीच फंसी थी. ऐसे में दूसरी मंजिल से ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया जा सकता था, लेकिन वहां मोटी दीवार होने की वजह से उसे काटने में समय लग सकता था. ऐसे में तीसरी मंजिल पर पहले लिफ्ट के दरवाजे का लॉक काटा गया और फिर लिफ्ट के तारों से लटककर रेस्क्यू टीम के सदस्य लिफ्ट की छत पर उतरे. जिसके बाद कटर से लिफ्ट की छत को काटा गया और तकरीबन सुबह छह बजे सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया. इस दौरान एक फायरकर्मी के हाथ मे चोटें भी आई.

देर रात पौने तीन बजे तक चली थी पार्टीइस मामले में शुरुआती जांच में पता चला है कि राजेंद्र प्लेस के इल्यूम रेस्टो एंड बार में कुछ लोग ग्रुप पार्टी करने आये थे. ग्रुप में चार लड़कियां साइना (23), किशी (29), अनु खुराना (31) सृष्टि (28) के अलावा छह युवक सक्षम (23), अंकित (27), पंकज (43), गौरव (36), प्रीतम सिंह (29) और अक्षय गांधी (31) शामिल थे. करीब पौने तीन बजे तक रेस्ट्रॉ-बार मे पार्टी चली, जिसके बाद सभी लिफ्ट से नीच आ रहे थे. ठीक उसी दौरान लिफ्ट फंस गई.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!