लाइफस्टाइल

ऑफिस में घंटों एक ही जगह बैठकर काम करने से इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है.

लगातार काम के प्रेशर में 8-9 घंटे काम करना हो आसान नहीं है.

ऑफिस में 8-9 घंटों की शिफ्ट में काम का इतना ज्यादा प्रेशर रहता है कि हम घंटों लगातार काम करते रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है घंटों एक ही जगह इतनी देर तक बैठकर काम करना हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है. इसका सीधा असर तो हड्डियों पर पड़ता है जिसके कारण कई तरह की परेशानी और बढ़ जाती है. आइए जानें घंटों बैठने के कारण सेहत से जुड़ी कौन सी परेशानी हो सकती है?

गर्दन में दर्द और अकड़न ऑफिस में 8-9 घंटे लगातार बैठने से गर्दन और कंधों में अकड़न और दर्द शुरू हो जाती है. इन सब के अलावा मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी के साथ-साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

इम्यून सिस्टम हो जाता है कमजोर ऑफिस जाते ही आप कुर्सी पर बैठ जाते हैं इस चक्कर में शरीर की कोशिकाएं धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. यह इम्युनिटी को काफी ज्यादा प्रभावित करता है. ऐसा में कोशिश करें कि बीच-बीच में ब्रेक लें और ऐसी स्थिति में एक्सरसाइज जरूर करें.

कमर-पीठ दर्द  घर या ऑफिस लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. कई बार ध्यान दिया होगा कि एक ही पोजिशन में बैठे रहने के कारण घुटनों और कमर के हिस्सों में दर्द शुरू होने लगता है. सिटिंग जॉब के बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए. कुर्सी पर गलत पोस्चर में बैठकर काम बिल्कुल भी न करें नहीं तो पीठ में दर्द हो जाएगा.

वजन बढ़ सकता है लगातार एक ही पोजिशन में बैठ रहने से शरीर कई तरह से बीमार पड़ सकता है. घंटों बैठे रहने के कारण कैलोरी बर्न नहीं होती है. जिसके कारण धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है. वजन बढ़ने के कारण कई सारी बीमारियां घेर लेती है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!