धार्मिक

योगिनी एकादशी 2 जुलाई 2024 को है. इस साल योगिनी एकादशी व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है,

योगिनी एकादशी पर विष्णु जी की पूजा के अलावा कुछ खास उपाय करना न भूलें ये आपका सोया भाग्य जगा सकते हैं

योगिनी एकादशी 2 जुलाई 2024 को है. इस साल योगिनी एकादशी व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इस दिन कई अद्भुत योग का संयोग बन रहा है जिसमें श्रीहरि की पूजा करने वालों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी, बिगड़े काम बन जाएंगे.सर्वकार्य सिद्ध होंगे. ऐसे में योगिनी एकादशी पर विष्णु जी की पूजा के अलावा कुछ खास उपाय करना न भूलें ये आपका सोया भाग्य जगा सकते हैं.

3 दुर्लभ योग में मनेगी योगिनी एकादशी (Yogini Ekadashi 2024 Shubh Yoga)योगिनी एकादशी पर तीन शुभ संयोग बन रहे हैं, धृति योग, सर्वार्थ सिद्धि योग औऱ त्रिपुष्कर योग. सर्वार्थ सिद्धि योग में भगवान विष्णु की पूजा करने वालों को सर्वकार्य सिद्धि का वरदान मिलता है. वहीं धृति योग में घर का शिलान्यास करने से जीवन आनंदमय तरीके से व्यतीत होता है.

  • धृति योग – 1 जुलाई 2024, दोपहर 01.42 – 2 जुलाई 2024, सुबह 11.17
  • त्रिपुष्कर योग – सुबह 08:42 – सुबह 04:40, 3 जुलाई 2024
  • सर्वार्थ सिद्धि योग – सुबह 05:27 – सुबह 04:40, 3 जुलाई 2024

योगिनी एकादशी के उपाय (Yogini Ekadashi ke Upay)

केवड़ा करेगा कमाल – करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को केवड़ा का इत्र अर्पित करें और भोग में हलवे का मिष्ठान चढ़ाएं. साथ ही विष्णु चालीसा का पाठ करें. मान्यता है इसके प्रभाव से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है. व्यक्ति करियर में ऊंचाईयां प्राप्त होती है.

तिल का उपाय – योगिनी एकादशी के दिन तिल दान करने से दरिद्रता, दुख और दुर्भाग्य का नाश होता है. इस दिन तिल को पानी में डालकर स्नान भी करें. तिल का विष्णु जी से गहरा संबंध हैं.

धन में वृद्धि – पैसों की तंगी चल रही है तो योगिनी एकादशी के दिन भगवान शालिग्राम की उपासना जरूर करें और उन्हें पंचामृत से स्नान कराएं. ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ इस मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे धन, सुख, ऐश्वर्य मिलता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!