व्यापार

आप सिर्फ रु 5,000 से लेकर रु 2 करोड़ तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं. यह राशि सोने की मौजूदा कीमत के अनुसार आपकी ज्युलरी के मूल्य पर निर्भर करेगी.

सोने की कीमतें काफी घट-बढ़ रही हैं. इस परिवर्तन को बारीकी से समझने का आपके लोन लेने के निर्णय और स्ट्रैटजी पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा.

तुरंत पैसे की जरूरत आ गई हो या फिर निवेश का बड़ा अवसर आपके लिए गोल्ड लोन सबसे लाभदायक विकल्प हो सकता है. हालाँकि सोच-समझ कर निर्णय लेने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने शहर में सोने की दरों की जानकारी रखें. बजाज फिनसर्व गोल्ड लोन के तहत आप सिर्फ रु 5,000 से लेकर रु 2 करोड़ तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं. यह राशि सोने की मौजूदा कीमत के अनुसार आपकी ज्युलरी के मूल्य पर निर्भर करेगी. आजकल सोने की कीमतें काफी घट-बढ़ रही हैं. इस परिवर्तन को बारीकी से समझने का आपके लोन लेने के निर्णय और स्ट्रैटजी पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा. यदि आप गोल्ड लोन की सोच रहे हैं, तो यह ध्यान रखना होगा कि सोने के वर्तमान मूल्य पर आप कितनी राशि की और किन शर्तों पर लोन ले सकते हैं. कम्पनियां सोने के वर्तमान बाजार मूल्य के आधार पर लोन की राशि तय करती हैं, इसलिए जब दरें अधिक होती हैं, तो आप अधिक राशि का ऋण ले सकते हैं. और जब सोने की कीमतों में गिरावट होगी तो लोन की राशि भी कम हो सकती है. इसलिए आप निवेश का अवसर देख रहे हैं, सोने के गहने खरीदने के इच्छुक हैं या फिर सोने पर लोन लेना चाहते हैं, दिल्ली शहर में सोने के दैनिक मूल्य से आपको जरूरी जानकारियां मिल जाती हैं. आप अच्छी तरह से सोच-समझ कर सही विकल्प चुन करते हैं.

किन बातों पर निर्भरता करता है सोने का मूल्य सोने का मूल्य कई बातों पर निर्भर करता है. इसलिए यह जितना मूल्यवान है उतना ही बदलता भी रहता है. आइए 3 सबसे महत्वपूर्ण बातों को जानें जिनसे आपके शहर में सोने का मूल्य प्रभावित होता है:

1. विश्व बाजार के ट्रेंड

सोना एक ऐसी वस्तु है जिसका विश्व बाजार में कारोबार होता है और इसका मूल्य कई आर्थिक संकेतकों जैसे महंगाई दर, मुद्रा के मूल्य घटने-बढ़ने और वैश्विक आर्थिक नीतियों में बदलाव के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है. आर्थिक अस्थिरता बढ़ते ही अक्सर निवेशक सोने की खरीदारी बढ़ देते हैं क्योंकि इसे ‘सुरक्षित निवेश’ माना जाता है. खरीदी बढ़ने के चलते कीमतें लगातार बढ़ती जाती हैं.

2. देशों के केंद्रीय बैंक सोने का भंडार रखते है

केंद्रीय बैंकों के पास पेपर करेंसी और सोने का भंडार होता है. उनके भंडार में सोने की मात्रा का भी सोने की कीमतों पर बड़ा प्रभाव पड़ताहै. यदि कोई केंद्रीय बैंक जैसे कि भारतीय रिजर्व बैंक अपने भंडार में अधिक सोना रखने का निर्णय लेता है, तो इसके मूल्य में वृद्धि की संभावना से सोने की कीमतें बढ़ सकती हैं.

3. मांग और आपूर्ति

अर्थशास्त्र में मांग और आपूर्ति का बुनियादी सिद्धांत सोने की कीमतों पर भी लागू होता है. आभूषणों और टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में सोने की अधिक मांग होने से भी कीमतें बढ़ सकती हैं. भारत में खास कर शादी के सीजन में यह देखा ज सकता है. इसके विपरीत यदि सोने की आपूर्ति बढ़ जाए तो कीमतों पर दबाव दिख सकता है. ऐसा अक्सर सोने के खनन या पुनर्चक्रण के परिणामस्वरूप होता है.

अब सवाल उठता है कि निजी ज़रूरतें पूरी करने के लिए बजाज फिनसर्व गोल्ड लोन ही क्यों चुनें?

1. सारा काम फटाफट होता है और कोई परेशानी नहीं होती है

कोई व्यक्ति जब कठिनाई में हो और उसे तुरंत पैसे की जरूरत हो तो लोन की मंजूरी के लिए इंतजार करना उस पर कितना भारी पड़ेगा यह हम-आप सभी समझ सकते हैं. लेकिन गोल्ड लोन का सारा काम फटाफट होता है और कोई परेशानी नहीं होती है. यह रकम आपके खाते में पहुंचे इसके लिए ज्यादा इंताजर नहीं करना होता है. दरअसल बजाज फ़ाइनान्स के गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म उपलब्ध है. इससे आपका काम और भी आसान हो जाता है. आपको बस 18-22 कैरेट सोने के अपने आभूषण गिरवी रखना है और लोन की राशि जल्द ही आपके खाते में होगी.

2. ब्याज दरें भी कम

गोल्ड लोन की ब्याज दरें अक्सर किसी भी अनसिक्योर्ड लोन से काफी कम होती हैं. इसकी वजह लोन के एवज में आपका सोना गिरवी रख होना है. जाहिर है, इस लोन में जोखिम कम है, इसलिए गोल्ड लोन पर ब्याज दरें भी कम होती हैं. बजाज फ़ाइनान्स से गोल्ड लोन की ब्याज दरें सालाना सिर्फ 9.50%* से शुरू है. इससे आपको न केवल जरूरी पैसे आसानी से मिल जाते हैं, बल्कि ब्याज चुकाने में पैसे की बचत भी होती है.

3. क्रेडिट स्कोर नहीं देखा जाता है

पैसे की वजह से मुसीबत में फंसे इंसान के लिए एक आम चिंता उसका क्रेडिट स्कोर कम होना है जिसके चलते लोन मिलना भी कठिन होता है. लेकिन गोल्ड लोन लेने में क्रेडिट हिस्टरी की कोई चिंता नहीं रहती है. चूंकि यह लोन लेने के लिए आप सोने के गहने गिरवी रखते हैं इसलिए आपके क्रेडिट स्कोर की जांच जरूरी नहीं होती है. इस तरह उन्हें भी गोल्ड लोन मिलता है जिनके पिछला क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं हो या फिर कोई क्रेडिट स्कोर बना ही नहीं हो.

4. प्रति ग्राम सोना लोन में अधिक राशि उपलब्ध

गोल्ड लोन में मिलने वाली राशि का हिसाब प्रति ग्राम गोल्ड लोन के मूल्य के आधार पर किया जाता है. यह राशि जानने के लिए आप बजाज फाइनैंस के गोल्ड लोन कैलकुलेटर ( gold loan calculator ) का उपयोग कर सकते हैं. बजाज फ़ाइनान्स आपको अधिकतम राशि का लोन देती है. यह आपके 18-22 कैरेट सोने के आभूषणों के बाजार मूल्य का 75% तक लोन दे सकती है. आपके आभूषणों का मूल्यांकन अत्याधुनिक कैरेट मीटरों से किया जाता है और आपकी अमानत हमारी तिजोरियों में सुरक्षित रखी जाती है. इस पर हमारी 24 घंटे निगरानी रहती है. इसके अतिरिक्त गिरवी रखे सोने के आभूषणों के लिए आपको मुफ्त बीमा कवर का लाभ भी दिया जाता है. इससे न केवल आपका मन निश्चिंत रहता है बल्कि लोन की पूरी अवधि में एक और सुरक्षा की दीवार खड़ी रहती है.

5. बहुत कम डॉक्युमेंटेशन

ढेर सारे कागज जुटाना और संभालना भी एक कठिन काम है. पैसे की तुरंत जरूरत हो तब कागज का काम और भारी लगता है. गोल्ड लोन ने आपका काम आसान कर दिया है. कुछ जरूरी पेपरवर्क करना होता है जैसे कि बुनियादी KYC करना. इससे सारा काम सरल हो जाता है और पैसे बहुत जल्द आपके खाते में आ जाते हैं.

6. अपनी सुविधा से चुकाने की अवधि चुनें

बजाज फिनसर्व गोल्ड लोन में आप अपनी सुविधा से चुकाने की अवधि चुन सकते हैं जोकि आपकी वित्तीय स्थिति के लिए सबसे सही हो. ब्याज का भुगतान मासिक, द्विमासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना भुगतान कर सकते हैं जैसा आपको सही लगे. हम सभी के जीवन में कभी-कभी अचानक पैसे की जरूरत सामने आ जाती है. इस कठिन समय में सबसे सही उपाय गोल्ड लोन है. ऐसा गोल्ड लोन की कई खूबियों की वजह से है, जैसे फटाफट प्रॉसेसिंग, कम ब्याज दरें, निजी जरूरत के हिसाब से ऋण राशि मिलना और न्यूनतम डॉक्युमेंटेशन. आपको यह भी बता दें कि गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें या व्यक्तिगत रूप से आवेदन करें आपको सभी लाभ मिलेंगे.

सोने की कीमतों पर असर डालने वाले तथ्यों जैसे विश्व बाजार के ट्रेंड, केंद्रीय बैंक के स्वर्ण भंडार और मांग व आपूर्ति को समझने से आपके लिए गोल्ड का सही लाभ लेना आसान होगा. गोल्ड लोन का आवेदन डालने के लिए आज ही बजाज फिनसर्व ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!