लाइफस्टाइल

पालक से फेस पैक बना कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.  पालक सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक माना गया

पालक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो चेहरे से गंदगी को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाता है पालक में विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

आप भी बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो घर पर रहकर पालक से फेस पैक बना कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.  पालक सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक माना गया है. पालक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो चेहरे से गंदगी को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाता है पालक में विटामिन सी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं साथ ही चेहरे से दाग-धब्बों को कम करते हैं. पालक में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. पालक में विटामिन और मिनरल्स दोनो होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसे स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं.

पालक और दही का फेस पैक पालक और दही का फेस पैक बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच उबली हुई पालक की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चम्मच दही मिलना होगा, इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं, फिर अपना चेहरा धो लें.

पालक और शहद का फेस पैक

पालक और शहद का फेस पैक बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच पिसे हुए पालक में 1 चमक शहद को मिलाना होगा. इस पेस्ट को आप 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं, फिर चेहरा धो लें.

पालक और बेसन का फेस पैक

इसी तरीके से आप पालक और बेसन का फेस पैक घर पर बना सकते हैं. दो बड़े चम्मच पिसे हुए पालक में 1 चमक बेसन, दूध और थोड़ा पानी मिला लें. आप चाहे तो इसमें गुलाब जल भी मिला  सकते हैं, फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 15 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें.

इन बातों का रखें ध्यान

फेस पैक बनाते वक्त ध्यान रहे पालक की पत्तियां ताजी लेना है. इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें. कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से एलर्जी हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!