लाइफस्टाइल

बॉडी पॉलिशिंग के लिए आपने पार्लर में कई महंगे ट्रीटमेंट्स कराए होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी किचन में रखी मलाई भी उतनी ही कारगर हो सकती है.

ताजी मलाई, बेसन, हल्दी पाउडर, शहद और गुलाब जल की आवश्यकता होगी.

बॉडी पॉलिशिंग के लिए आपने पार्लर में कई महंगे ट्रीटमेंट्स कराए होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी किचन में रखी मलाई भी उतनी ही कारगर हो सकती है. यह स्मूद और चमकदार स्किन पाने का सबसे प्राकृतिक और आसान तरीका है. आइये जानते हैं कैसे मलाई को ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं.आपको ताजी मलाई, बेसन, हल्दी पाउडर, शहद और गुलाब जल की आवश्यकता होगी. ये सामग्रियां त्वचा को एक्सफोलिएट, मॉइस्चराइज़ और चमकदार बनाने के लिए एक साथ काम करती हैं.

एक्सफोलिएशन: डेड स्किन सेल्स और अशुद्धियों को हटाने के लिए अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करके शुरुआत करें. मलाई को बेसन और एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. बेसन एक जेंटल एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, जबकि हल्दी त्वचा को चमकदार बनाने और सूजन को कम करने में मदद करती है. मिश्रण को नम त्वचा पर समान रूप से लगाएं और 5-10 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें. कोहनी, घुटनों और एड़ी जैसे खुरदुरे क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दें.

पोषण: एक्सफोलिएशन के बाद, मलाई के मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ त्वचा को पोषण देने का समय है. भरपूर मात्रा में ताज़ी मलाई लें और इसे अपनी त्वचा पर ऊपर की ओर घुमाते हुए मालिश करें. मलाई फैटी एसिड और विटामिन से भरपूर होती है जो त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करती है, जिससे यह मुलायम और कोमल हो जाती है. मलाई को अपनी त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें ताकि वह त्वचा में समा जाए और उसे नमी मिल सके.

हाइड्रेशन: मलाई के हाइड्रेटिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए मिश्रण में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है जो त्वचा में नमी को आकर्षित करता है, इसे हाइड्रेटेड और मोटा रखता है। मलाई और शहद को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

टोनिंग: गुलाब जल से अपनी त्वचा को टोनिंग और ताज़ा करके अपनी स्किन पॉलिशिंग ट्रीटमेंट को पूरा करें. गुलाब जल त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और पोर्स को टाइट करता है, जिससे आपको एक स्मूद और ईवेन टोन मिलता है. मलाई और शहद के मिश्रण को धोने के बाद, एक कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोएँ और धीरे से इसे अपनी त्वचा पर थपथपाएँ.

मॉइस्चराइजेशन: एक बार जब आपकी त्वचा टोन हो जाए, तो बॉडी लोशन या तेल लगाकर नमी दें. एक हल्का, नॉन-ऑयली फॉर्मूला चुनें जो त्वचा में जल्दी से एब्सॉर्ब हो जाता हो. पूरी तरह अब्सॉर्ब होने तक अपने शरीर पर लोशन या तेल की मालिश करें, अगर ड्राई स्किन है, तो और ध्यान दें.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!