अलीगढ़

अलीगढ़ के पहले डॉग केयर सेन्टर का शीघ्र होगा निर्माण।

एनिमल फीडर्स की डॉग केयर सेंटर बनवाने की मांग हुई साकार

अलीगढ़। जिले में बेसहारा पशुओं की देखभाल एवं भोजन प्रदान करने के कार्य में संलग्न एनिमल फीडर्स संस्था द्वारा अलीगढ़ में घायल स्वानों(डॉग ) के इलाज और देखभाल के लिए डॉग शेल्टर होम शीघ्र बनने जा रहा हैं।संस्था के अध्यक्ष यश मणि जैन ने उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि तीन साल पहले संस्था के सदस्यों ने अलीगढ़ जिले में एक डॉग केयर सेंटर (शेल्टर होम) बनवाने की मांग सरकार के समक्ष प्रस्तुत की थी । यही मांग टीम ने फिर 2023 में पूर्व जिला अधिकारी, नगर आयुक्त व महापौर के समक्ष ज्ञापन देकर प्रस्तुत की,वही मांग अब साल 2024 में पूरी होती दिख रही है। अलीगढ़ जिले में पहली बार एक सरकारी डॉग केयर सेंटर बनने जा रहा है , जिसमे एक डॉग बर्थ केयर सेंटर में शामिल होगा। और इसके निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। यह सेंटर शहर में रह रहे खूंखार , घायल एवं निराश्रित स्वानो के रहने एवं उपचार का स्थान होगा। यहां घायल जानवरो को शेल्टर एवं ट्रीटमेंट की उचित सुविधा प्रदान की जायेगी।

नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ राजेन्द्र वर्मा ने मंगलवार को एनिमल फीडर्स संस्था के साथ आयोजित मीटिंग में उक्त जानकारी दी। डॉ राजेंद्र वर्मा ने बताया कि ये सेंटर 2024 के अंत तक बन जायेगा व इससे शहर में रह रहे घायल, खूंखार एवम निराश्रित जीवो को आश्रय मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य में एक आईएएस अधिकारी राजेंद्र पेंसिया ,जो कि एक पशु प्रेमी भी है, उनका बहुत बड़ा सहयोग रहा है। एनिमल फीडर्स संस्था से बातचीत के दौरान , अध्यक्ष – संस्थापक यश मणि जैन ने बताया कि , पिछले तीन वर्षों का संघर्ष लगता है जैसे अब साकार हुआ है, पिछले तीन वर्षों से हमारी मांग थी कि घायल एवं निराश्रित जीवो के चिकित्सा के साथ साथ रहने की भी व्यवस्था की जाए। गायों के लिए तो गौशालाएँ काफी हैं परंतु अब निसश्रित श्वानों के लिए भी इंतेज़ाम किया जा रहा है। मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है कि सरकार ने इस विषय पर एक सही कदम उठाया।
संस्था के संरक्षक पंकज धीरज ने बताया कि सड़क दुर्घटना में कई जानवरों की मदद न मिलने के कारण मृत्यु हो जाती है, यह डॉग केअर सेंटर शासन प्रशासन की ओर से एक बहुत अच्छा कदम है । एनिमल फ़ीडर्स इस सेन्टर की मांग पिछले 3 वर्षों से कर रही है अब जाकर उनके प्रयास सफल हुए हैं।मीटिंग में संस्था के शंभू पंडित, केतन, मुदित आदि लोग मौजूद रहे।
सरकार की ओर से यह कदम सराहनीय है। ऐनिमल फ़ीडर्स की चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी के साथ आगामी पशु कल्याण से सम्बंधित कार्यों को लेकर भी वार्ता हुई।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!