धार्मिक

वैशाख महीने में भगवान विष्णु ने कूर्म, बुद्ध और परशुराम जी के रूप में अवतार लिया

वैशाक महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर परशुराम जयंती मनाई जाती है

वैशाख महीने में भगवान विष्णु ने कूर्म, बुद्ध और परशुराम जी के रूप में अवतार लिया था. वैशाक महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर परशुराम जयंती मनाई जाती है. इस दिन अक्षय तृतीया का त्योहार भी मनाते हैं. भगवान परशुराम भार्गव वंश में जन्मे भगवान विष्णु के छठे अवतार हैं, उनका जन्म त्रेतायुग में हुआ था.कालांतर में परशुराम जी चिरंजीवी माने गए हैं. परशुराम जी की पूजा करने वालों को लंबी आयु का वरदान प्राप्त होता है साथ ही शत्रु पर विजय मिलती है और सुख का वास होता है. आइए जानते हैं परशुराम जयंती 2024 की डेट, मुहूर्त और महत्वपरशुराम जयंती 2024 डेट (Parshuram Jayanti 2024 Date)परशुराम जयंती 10 मई 2024 शुक्रवार को है. इस दिन अक्षय तृतीया मनाई जाएगी. भगवान परशुराम ने ब्रह्मणों ऋषियों पर होने वाले अत्याचार का अंत किया था. भारत के पश्चिमी तट पर कई मंदिर हैं जो भगवान परशुराम को समर्पित हैं.

परशुराम जयंती 2024 मुहूर्त (Parshuram Jayanti 2024 Muhurat)पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 मई 2024 को सुबह 04.17 पर शुरू होगी और अगले दिन 11 मई 2024 को प्रात: 02.50 पर इसका समापन होगा. इस तिथि को प्रदोष व्यापिनी रूप में ग्रहण करना चाहिए क्योंकि भगवान परशुराम का प्राकट्य काल प्रदोष काल ही है. इसलिए परशुराम जी की पूजा शाम को करें.

  • पूजा का समय – सुबह 07.14 – सुबह 08.56
  • प्रदोष काल पूजा – शाम 05.21 – रात 07.02

विष्णु जी ने क्यों लिया परशुराम अवतारभगवान विष्णु ने पापी, विनाशकारी तथा अधार्मिक राजाओं का विनाश कर पृथ्वी का भार हरने के लिए परशुराम जी के रूप में 6वां अवतार धारण किया था. इनके क्रोध से देवी-देवता भी थर-थर कांपते थे. धार्मिक मान्यता के अनुसार, एक बार परशुराम ने क्रोध में आकर भगवान गणेश का दांत तोड़ दिया था.

चिरंजीवी हैं परशुराम जी

अश्वत्थामा बलिव्यासो हनूमांश्च विभीषण:।कृप: परशुरामश्च सप्तएतै चिरजीविन:॥

सप्तैतान् संस्मरेन्नित्यं मार्कण्डेयमथाष्टमम्। जीवेद्वर्षशतं सोपि सर्वव्याधिविवर्जित।।

अर्थ – पुराणों में 8 चिरंजीवी महापुरुषों का वर्णन किया गया जिनमें- हनुमान जी, अश्वत्थामा, कृपाचार्य, भगवान परशुराम, ऋषि मार्कंडेय, राजा बलि, महर्षि वेदव्यास और विभीषण शामिल हैं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!