Uncategorized

एएमयू छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से अलग “सेव एएमयू डे मनाया

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सर सैयद दिवस धूमधाम से मनाया गया, लेकिन पूरे माहौल में तनाव का माहौल र

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सर सैयद दिवस धूमधाम से मनाया गया, लेकिन पूरे माहौल में तनाव का माहौल रहा, जिसका कारण एएमयू स्टूडेंट्स एंड टीचर्स एसोसिएशन और बॉब सैयद पर बवाल है

. गोलेस्तान सैयद में मुस्लिम यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से सर सैयद डे मनाया गया, एक तरफ संस्था को बचाने के लिए दुआएं और दिल में आंसू थे तो दूसरी तरफ प्रशासन की तैयारियों का खतरा था.
एक ही संस्थान में एक साथ दो कार्यक्रम आयोजित किये गये, एक कार्यक्रम छात्रों, शिक्षक संघ द्वारा आयोजित किया गया था और दूसरा कार्यक्रम प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया था। यह साबित कर रहा है कि प्रबंधन, छात्र, शिक्षक संघ और मोहिबन अलीगढ़ के बीच दरार है , पुराने लड़के, अब कड़वाहट में बदल गया है जो किसी भी संस्थान के लिए उपयुक्त नहीं है।،ऐसे में मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन के छात्रों, शिक्षकों और पुराने लड़कों के बीच गहराती यह खाई किसी भी तरह से स्वागतयोग्य नहीं है। इतिहास गवाह है कि कोई भी शिक्षण संस्थान कभी भी सीमित समय के लिए स्थापित नहीं किया जाता, उसकी स्थापना भावी पीढ़ियों को ध्यान में रखकर की जाती है। छात्र, शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारी, बूढ़े लड़के, अलीगढ़ के प्रशंसक और प्रशासन सभी मिलकर सर सैयद के इस चमन की सुंदरता को बढ़ाते हैं, इसकी महिमा को दोगुना करते हैं।
ऐसे में अगर इन सभी के बीच समन्वय बेहतर नहीं होगा तो देश के इस आखिरी गढ़ को बचाना कभी उचित नहीं होगा. पिछले 20 दिनों से ये लोग धरना दे रहे हैं और इसे बचाने के लिए आंदोलन चला रहे हैं. एएमयू एक्ट, संस्थान को बचाने के लिए ओल्ड ब्वायज और मोहिबान अलीगढ भी कार्यवाहक कुलपति से अपील कर रहे हैं कि संस्थान और एक्ट को बचाने के लिए नियमित कुलपति का एक पैनल बनाया जाए। राही, विरोध और धरना दिया जा रहा है लेकिन सभी प्रयास निरर्थक साबित हो रहे हैं, क्योंकि मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस दिशा में कोई गंभीर प्रयास नहीं देखा जा रहा है और ऐसा लगता है कि मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन अपने अहंकार के कारण छात्रों, पुराने छात्रों, शिक्षक संघ की अपील नहीं सुन रहा है। तैयार नहीं है, मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन के छात्र समुदाय, शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों के बीच बढ़ती कड़वाहट संस्थान के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है, ऐसे में हर गंभीर व्यक्ति यह कहने को मजबूर है कि इन परिस्थितियों में भारत को हस्तक्षेप करें और संसद द्वारा बनाए गए अधिनियम को पूरी तरह से लागू करें।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इतिहास में यह दूसरी बार है जब एक ही संस्थान में एक साथ दो स्थानों पर समारोह आयोजित किया गया। इससे पहले 26 जनवरी 2020 को एएमयू छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से अलग गणतंत्र दिवस मनाया था। यह पहला है इतिहास में वह समय जब सर सैयद दिवस एक साथ मनाया गया था, इस सर सैयद दिवस को 17 अक्टूबर 2023 को एएमयू छात्रों द्वारा बाब सैयद पुरयूम सर सैयद के रूप में मनाया गया था। और एएमयू प्रशासन की ओर से सर सैयद दिवस का आयोजन गोलेस्तान सैयद में किया गया था।
۔दोनों घटनाओं के बीच अंतर महत्वपूर्ण था, एक तरफ प्रशासन की पूरी तैयारी और प्रचुर संसाधन थे और दूसरी तरफ छात्र समुदाय के सीमित संसाधन थे, लेकिन छात्रों में उत्साह दिख रहा था।
ज्ञात हो कि एएमयू स्टूडेंट्स एंड टीचर्स एसोसिएशन और ओल्ड बॉयज मोहिबान अलकीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित हैं। साजिशों को नाकाम करने में लगे हुए हैं, लेकिन छात्रों, शिक्षक संघ और ओल्ड बॉयज की मांगों को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। अड़ियल एएमयू प्रशासन।अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थायी कुलपति की नियुक्ति का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. एएमयू की मौजूदा स्थिति के अलावा समुदाय की चिंता से यह साबित होता है कि सामाजिक संगठनों के नेताओं, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, नागरिक समाज और एक महान विरोध प्रदर्शन किया गया था. सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा संयुक्त रूप से 15 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धरना दिया जाएगा। वहां सैयद के छात्र चैप्टर में एएम छात्रों का धरना चल रहा है। वहां छात्रों का अदार बचाओ आंदोलन चल रहा है। कार्यवाहक वीसी प्रोफेसर गिलरिज हैं। बिज़ द्वारा लगातार वीसी पैनल बनाने की अपील की जा रही थी, जब पुराने बिज़ इस संबंध में उनसे मिलने उनके आवास पर पहुंचे, तो उन्होंने उनसे मिलने की जहमत नहीं उठाई।
हाल के दिनों में एएमयू में गोलियों की गूंज तल्ख हालात को बयां कर रही है, बिगड़ते हालात अखबारों की सुर्खियां बन रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद एएमयू प्रशासन न तो नियमित वीसी के लिए पैनल बनाने को तैयार है और न ही छात्र संघ के चुनाव कराने की कोई घोषणा करने को. एएमयू प्रशासन के रवैये से नाराज छात्र, शिक्षक संघ और ओल्ड ब्वायज अलीग समुदाय ने 17 अक्टूबर को बॉब सैयद पर सर सैयद दिवस को सेव एएम डे के रूप में मनाया, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र, शिक्षक संघ के पदाधिकारी और अमोटा अध्यक्ष प्रो. .मुहम्मद खालिद, सचिव डॉ. ओबैद सिद्दीकी और ओल्ड बायज़ब्चन अली खान आदि ने भाग लिया।
बाब सैयद में कार्यक्रम खत्म होने के बाद छात्रों ने संघी वीसी मरदाबाद, एएमयू प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए, फिर छात्र, शिक्षक संघ और पुराने छात्र एक साथ सर सैयद की मजार पर पहुंचे और अल्लाह के सामने फातिहा पढ़कर दुआ की गई. मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन को सदबुद्धि प्रदान करने और सर सैयद के इस चमन को बुरी नजरों और साजिशों से बचाने के लिए। अमोताने ने कहा कि कार्यक्रम छात्रों, शिक्षक संघ और पुराने लड़कों कबाब सैयद के लिए सफल रहा।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!