व्यापार

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब बच्चों की शिक्षा के लिए ज्यादा भत्ता

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब बच्चों की शिक्षा के लिए ज्यादा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की सीमा बढ़ा दी गई है. हाल ही में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में भी इजाफा किया था. इसके बाद चुनाव की घोषणा से पूर्व कई राज्य सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों के लिए डीए हाइक का ऐलान किया था. बढ़ा हुआ डीए एक जनवरी, 2024 से लागू हुआ था.

डीए की वजह से बढ़ जाता है शिक्षा भत्ता   

कार्मिक मंत्रालय ने सोमवार को एक आदेश में शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की सीमा बढ़ाने की जानकारी दी. मंत्रालय ने साल 2018 के एक दिशानिर्देश का हवाला देते हुए कहा कि आदेश में प्रावधान है कि जब भी संशोधित वेतन में महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक बढ़ जाएगा तो बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी की सीमा स्वाभाविक रूप से 25 फीसदी बढ़ जाएगी. मंत्रालय ने कहा कि एक जनवरी, 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होने के मद्देनजर बच्चों के शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी की राशि के बारे में जानकारी मांगी जा रही है.

शिक्षा भत्ता और छात्रावास सब्सिडी में इजाफा

कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा गया है कि अब सरकारी कर्मचारियों द्वारा किए गए वास्तविक खर्चों के बावजूद बच्चों के शिक्षा भत्ते की प्रतिपूर्ति की राशि 2,812.5 रुपये प्रति माह होगी और छात्रावास सब्सिडी 8,437.5 रुपये प्रति माह होगी. इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में राशि में बदलाव का भी जिक्र किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि ये संशोधन एक जनवरी, 2024 से लागू हैं.

महंगाई भत्ते के साथ ही बढ़ गया था एचआरए

केंद्र सरकार ने होली से पहले सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते को 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया था है. यह महंगाई भत्ता 1 जनवरी से लेकर 30 जून, 2024 तक के लिए बढ़ाया गया था. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ गया था. अब एचआरए बढ़कर 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी हो गया है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!