अलीगढ़

”श्री अन्न” को बढ़ावा देने के लिए मंडल स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी आयोजित

मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षक ने कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

कक्षा-9 टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज की कुमारी पल्लवी प्रथम एवं एसीसी कान्वेंट स्कूल एटा की कुमारी रिचा मोर्य को मिला द्वितीय स्थान

अलीगढ़ –(सू0वि0) राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र नई दिल्ली के तत्वावधान में राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान उत्तर प्रदेशप्रयागराज द्वारा कक्षा 8 से 10 तक के विद्यार्थियों में अभिव्यक्ति की क्षमता विकसित करनेवैज्ञानिक चिन्तन तथा अनुसंधान की प्रवृति जागृत करने के उद््देश्य से मनोज कुमार गिरी सयुंक्त शिक्षा निदेशक अलीगढ़ मंडलसर्वदा नंद जिला विद्यालय निरीक्षक के संरक्षण,  प्रियंका चौरसिया प्रधानाचार्य रतन प्रेम डीएवी बालिका इंटर कॉलेज की देखरेख में जिला समन्वयक राजीव कुमार अग्रवाल जिला विज्ञान क्लब के दिशा-निर्देशन में मंगलवार को रतन प्रेम डीएवी बालिका इंटर कॉलेज में श्री अन्न-एक मूल्यवर्धित पौष्टिक अथवा भ्रांति आहार” “MILLETS-A Super Food or a Diet Food”पर कक्षा 8 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए मंडल स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी 2023 का आयोजन किया गया।

        कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार गिरी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदा नंद अलीगढ़ ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक ने कहा कि मंडलीय विज्ञान संगोष्ठी का विषय बहुत ही उत्तम है मिलेट्स के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है जिससे छात्र और छात्रायें मोटे अनाज के बारे में जानंे और अपनी सेहत को सुधारेंक्योंकि मोटा अनाज सबसे सस्ता व पोष्टिक खाना है। पहले मोटे अनाज का चलन बहुत अधिक था अब अधिकतर लोग फास्ट फूड को पसंद करते हैंइस विषय के माध्यम से प्रत्येक स्कूल को अपने छात्र और छात्राओं को जागरूक करने की आवश्यकता है।     

जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि पहले मोटे अनाज का चलन थामोटा अनाज बिना मेहनत के अधिक उगाया जा सकता है। लेकिन अब गेहूं व चावल का चलन इतना बढ़ गया है कि मोटे अनाज को लोग कम खाने लगे हैं। आजकल के बच्चे मोटे अनाज के बारे में जानते भी नहीं है सभी अध्यापक अपने छात्र और छात्राओं को मिलेट्स के फायदे के बारे में बताएं।

       मंडल स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी में कुमारी पल्लवी कक्षा-9 टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज अलीगढ़ की प्रथम और कुमारी रिचा मोर्य कक्षा-10  एसीसी कान्वेंट स्कूल आगरा रोड एटा को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में डॉक्टर एकेएस चौहान रिटायर्ड प्रोफेसर धर्म समाज महाविद्यालय अलीगढ़प्रोफेसर दिलीप गुप्ता धर्म समाज महाविद्यालय अलीगढ़ द्वारा निर्णय प्रदान किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डॉ रुचि सिंहकविता कुमारीबिजनेससाक्षी सिंह और हिना का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संयोजन राजीव कुमार अग्रवाल जिला समन्वयक जिला विज्ञान क्लब एवं संचालन रेखा रानी रतन प्रेम डीएवी बालिका इंटर कॉलेज द्वारा किया गया। इस अवसर पर अलीगढ़ मंडल के विभिन्न विद्यालयों ने अपने छात्र-छात्राओं के साथ प्रतिभाग किया। अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्य प्रियंका चौरसिया ने सभी आगंतुक अतिथियों एवं शिक्षकों को इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया।

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!