टेक्नोलॉजी

प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को रोजाना करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं,इंस्टाग्राम रील्स देखने वालों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है

इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर बहुत कम समय में लाखों करोड़ों व्यूज पा लेते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को रोजाना करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं. वहीं, इंस्टाग्राम रील्स देखने वालों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. लोग इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर बहुत कम समय में लाखों करोड़ों व्यूज पा लेते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिनकी रील्स ज्यादा वायरल नहीं होती. अगर आप भी अपनी इंस्टाग्राम रील्स को वायरल करना चाहते हैं तो कुछ तरीके अपना सकते हैं. आइए, इस बारे में डिटेल में जानते हैं.  आप Instagram Reels से 90 सेकंड तक के वीडियो रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं. आप अपनी Reels में इफेक्ट और म्यूजिक जोड़ सकते हैं या अपने ओरिजनल ऑडियो का उपयोग कर सकते हैं.Reels 90 सेकंड से कम समय की होनी चाहिए और उनमें फ़ुल-स्क्रीन (9:16) वर्टिकल आस्पेक्ट रेशियो होना चाहिए.किसी थर्ड पार्टी के कॉपीराइट किए गए म्यूजिक, GIF, इंटरैक्टिव स्टिकर या कैमरा फ़िल्टर वाली Reels को बूस्ट नहीं किया जा सकता.Facebook पर शेयर की गई Reels को बूस्ट नहीं किया जा सकता.

Instagram रील को कैसे बूस्ट करें?बाईं ओर create new बनाएँ पर क्लिक करें.post पोस्ट करें पर क्लिक करें.कंप्यूटर से चुनें पर क्लिक करें और अपने डिवाइस से वह कंटेंट चुनें जिसे आप शेयर करना चाहते हैं. सबसे नीचे दाईं ओर media पर क्लिक करें और फिर अन्य फ़ाइल जोड़ने के लिए add पर क्लिक करें.सबसे ऊपर दाईं ओर आगे बढ़ें पर क्लिक करें. यहां से आप ऐसा कर सकते हैं:क्लिप से कवर फोटो चुनने के लिए कवर फ़ोटो के नीचे दाईं ओर स्लाइडर का उपयोग करें या अपने डिवाइस से कोई कवर फोटो चुनने के लिए कंप्यूटर से चुनें पर क्लिक करें.अपनी क्लिप को शुरुआत में या आखिरी में ट्रिम करने के लिए ट्रिम करें के नीचे दाईं ओर मौजूद स्लाइडर का उपयोग करें.सबसे ऊपर दाईं ओर आगे बढ़ें पर टैप करें. यहां आप कैप्शन लिख सकते हैं, लोकेशन जोड़ सकते हैं, लोगों को टैग कर सकते हैं, अतिरिक्ति टेक्स्ट जोड़ सकते हैं और अपनी पोस्ट सेटिंग बदल सकते हैं.सबसे ऊपर दाईं ओर शेयर करें पर टैप करें.ध्यान दें कि आप एक या एक से ज़्यादा क्लिप रिकॉर्ड कर सकते हैं, जो 90 सेकंड तक की हो सकती हैं. सबसे ऊपर प्रोग्रेस बार यह दिखाता है कि आपने कितने समय तक रिकॉर्ड किया है. अगर आप एक्सप्लोर में अपनी रील शेयर करते हैं, तो यह आपकी प्रोफ़ाइल के Reels सेक्शन में भी दिखाई दे सकती है.

रील्स पर ऐसे मिलेंगे व्यू?

  • रील्स वायरल कराने के तरीकों में से एक है कि आप रील सही टाइम पर पोस्ट करें.
  • ट्रेंडिंग सॉन्ग सेलेक्ट करें, कंटेंट क्वालिटी आदि चीजों का ध्यान रखना जरूरी है.
  • आप किस टाइम पर रील पोस्ट कर रहे हैं उसका काफी फर्क पड़ता है.
  • इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का सही टाइम आपकी इंस्टा प्रोफाइल पर ही शो होता है बस आपको देखना आना चाहिए.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!