लाइफस्टाइल

क्या आप भी सुबह उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं

एक दिन में कम से कम 10-12  ग्लास पानी पीना चाहिए लेकिन क्या ब्रश ब्रश किए बिना पानी पीना चाहिए

क्या आप भी सुबह उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं. अगर हां तो कितना. दरअसल, बहुत से लोग सुबह उठकर खाली पेट खूब सारा पानी पीते हैं. उनका मानना है कि इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है. डॉक्टर्स का कहना है कि एक दिन में कम से कम 10-12  ग्लास पानी पीना चाहिए लेकिन क्या ब्रश ब्रश किए बिना पानी पीना (Drinking Water Before Brush) चाहिए या इससे कोई नुकसान है. आइए जानते हैं इसका जवाब.
सुबह बिना ब्रश पानी पीना चाहिए या नहीं
1. सुबह-सुबह पानी पीने से सेहत अच्छी बनी रहती है. इससे पूरे दिन आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है. ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है. आपकी स्किन हमेशा चमकदार बनी रहती है.
2. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिना ब्रश किए पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके अलावा दिन में जो कुछ भी खाते-पीते हैं, वह आसानी से पच जाता है. सुबह ब्रश करने से पानी पीने से शरीर कई बीमारियों से बच जाता है.
3.  सुबह उठकर बिना ब्रश किए खाली पेट अगर पानी पीते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी काफी ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाती है. आप जल्दी से सर्दी, खांसी, जुकाम की चपेट में नहीं आते हैं और कई सारी बीमारियां शरीर से दूर ही रहती हैं.
4. लंबे, घने बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीना फायदेमंद होता है. इससे पेट की हर समस्या का खात्मा भी हो सकता है. कब्ज, कच्ची डकार, मुंह के छाले से भी निजात मिलती है.
5. हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों के सुबह ब्रश से पहले पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से उनका बीपी कंट्रोल रहता है. इस आदत से मोटापा भी नहीं होता है और वेट में मेंटेन रहता है.
6. मुंह से बदबू आती है तो सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, रात में सोते समय मुंह में सलाइवा की कमी हो जाती है, जिससे मुंह सूख जाता है और कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, इससे मुंह बदबू करने लगता है. ऐसे में सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीने से यह समस्या समाप्त हो जाएगी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!