विदेश

भारत ने इजरायल और फिलिस्तीन को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसे इजरायल के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है.

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल और फिलिस्तीन के लिए 2 राज्य समाधान का समर्थन किया.

भारत ने इजरायल और फिलिस्तीन को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसे इजरायल के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है. दरअसल, भारत ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल और फिलिस्तीन के लिए 2 राज्य समाधान का समर्थन किया. संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कांबोज ने कहा कि भारत 2 राज्य समाधान का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां फिलिस्तीन के लोग सुरक्षित सीमा के भीतर एक स्वतंत्र देश में रह सकेंगे. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के आवेदन पर पुनर्विचार करने की बात कही. भारत के इस कदम को इजरायल के लिए झटके के रूप में देखा जा रहा है, जबकि इजरायल के प्रधानमंत्री फिलिस्तीनी राज्य को खतरे के रूप में देखते हैं. बता दें कि फिलिस्तीन ने पिछले दिनों यूएन की सदस्यता के लिए आवेदन किया था, जो अमेरिका के वीटो के चलते पास नहीं हो सका था. कांबोज ने कहा कि हम आशा करते हैं कि उचित समय पर इस पर पुनर्विचार किया जाएगा और संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बनने के फिलिस्तीन के प्रयास को समर्थन मिलेगा.

रत ने हमास को भी लताड़ा 
बैठक के दौरान भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कांबोज ने हमास की भी निंदा की। 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल के ऊपर हमास ने हमला किया था. उन्होंने कहा कि आतंकवाद को सही नहीं ठहराया जा सकता है. आतंकवाद के खिलाफ भारत हमेशा रहा है. हम सभी बंधकों को बिना शर्त रिहाई की मांग भी करते हैं. कांबोज ने गाजा में अंतरराष्ट्रीय कानूनों और मानवीय कानूनों का पालन करने को कहा.

फिलिस्तीन की आगे भी करते रहेंगे मदद
बातचीत के दौरान कांबोज ने गाजा में लोगों के लिए सहायता बढ़ाने को भी कहा. उन्होंने कहा, स्थिति सुधारने के लिए लोगों की सहायता करना जरूरी है. गाजा के लोगों की मानवीय सहायता तुरंत बढ़ाए जाने की जरूरत है. उन्होंने सभी से साथ आने का आग्रह किया. कहा, हम इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का स्वागत करते हैं. भारत ने फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान की है और आगे भी करता रहेगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!