लाइफस्टाइल

गर्मी का सितम भारत के अधिकांश हिस्सों में देखने को मिल रहा है. बढ़ता पारा सेहत के लिए चुनौती वाला बन रहा है.

गर्मी में फ्लू और कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है.

 गर्मी का सितम भारत के अधिकांश हिस्सों में देखने को मिल रहा है. बढ़ता पारा सेहत के लिए चुनौती वाला बन रहा है. ऐसे में सही खानपान और दिनचर्या काफी जरूरी हो जाता है. तापमान तेज होने से ज्यादा पसीना निकलता है, जो एलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगाड़ देता है. गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए डाइट को बेहतर बनाकर खुद को बचा सकते हैं. खाने में कुछ पोषक तत्वों को शामिल कर खुद को सेहतमंद बना रकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इस मौसम में किस तरह का खानपान होना चाहिए.
विटामिन-सी की जरूरत
गर्मी में फ्लू और कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए शरीर को मजबूत बनाने की आवश्यकता होती है. इसमें विटामिन-सी मदद कर सकता है, जो स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है. इसके लिए अपनी डाइट में नीबू, संतरा, सूरजमुखी के बीज और बादाम जैसे फूड्स को शामिल करें.
डाइट में शामिल करें प्रोटीन
गर्मी के मौसम में कमजोरी और थकान काफी ज्यादा हो सकती है. इसे दूर करने में प्रोटीन मददगार हो सकता है. इसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी कम नहीं होती है. अलग-अलग दाल, प्रोटीन और बीज में काफी प्रोटीन मिलता है, जो गर्मी से बचाने का काम कर सकता है. सत्तू का सेवन गर्मी में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पानी भी उचित मात्रा में पीते रहें.
पोटैशियम दूर करेगा कमजोरी-थकान
ज्यादा पसीना निकलने से शरीर के लिए जरूरी एलेक्ट्रोलाइट्स में से एक पोटैशियम कम होने लगता है. इससे तेज धूप में थकान, कमजोरी या क्रैंप्स की समस्या होने लगती है. इसलिए खाने में पोटैशियम की मात्रा को बढ़ाना चाहिए. इसके लिए केला, बीन्स, ब्रोकली, अवाकाडो, दाल और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.
कैरोटेनॉइड्स एंटी-ऑक्सिडेंट्स 
लाल, पीली और हरे रंग की सब्जियों और फलों में पाया जाने वाला कैरोटेनॉइड्स एंटी-ऑक्सिडेंट्स सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है. इसमें लाइकोपिन और ल्यूटिन तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन की सुरक्षा करते हैं. इसके लिए पपीता, तरबूज, गाजर, ब्रोकली और अन्य मौसमी हरी सब्जियों को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं.
डिहाइड्रेशन के लिए क्या खाएं
नियमित रूप से टमाटर का एक गिलास जूस पिएं. शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए कुछ मौसमी फल और सब्जियों को आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. इसके लिए तरबूज, खरबूज, लौकी, टमाटर, खीरा और गन्ने के जूस को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती और शरीर हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.
गर्मी में इन बातों का रखें ख्याल
1. तली-भुनी चीजें और जंक फूड्स से दूरी बनाएं.
2. हर दो-तीन घंटे पर पानी पीते रहें.
3. नारियल पानी, लस्सी, छाछ, गन्ने का जूस और सत्तू का सेवन जरूर करें.
4. कोल्ड ड्रिंक या किसी पैकेज्ड जूस से दूरी बनाएं.
5. हर दिन 5-10 तुलसी का पत्ता खाएं.
6. दिन में कम से कम दो बार दही जरूर खाएं.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!