देश

दिल्ली में इस महीने एक त्योहारी छुट्टी भी पड़ रही है और इस तरह इस महीने में कुल 7 छुट्टियां पड़ रही हैं.

इस महीने में चार रविवार और दो शनिवार की छुट्टी को मिला कर कुल छह दिनों की रेग्यूलर छुट्टियां हैं

आज से वित्तीय वर्ष के दूसरे यानी मई महीने की शुरुआत हो गयी है. हर महीने की तरह इस महीने में भी सामान्य छुटियों के अलावा राज्य स्तरीय कुछ त्योहारी छुट्टियां पड़ रही हैं. सामान्य छुट्टियों को छोड़ कर दिल्ली में इस महीने एक त्योहारी छुट्टी भी पड़ रही है और इस तरह इस महीने में कुल 7 छुट्टियां पड़ रही हैं. ऐसे में अगर आपको बैंकिंग से जुड़े किसी काम के लिए बैंक जाना है तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि बैंक खुला है या नहीं. उसके अनुसार ही बैंक से जुड़े कामों की योजना बनाने से आप परेशानी से बच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर इस महीने कब-कब बैंकों की छुट्टियां रहने वाली है.

मतदान के लिए भी मिलेगी छुट्टी
इस महीने में चार रविवार और दो शनिवार की छुट्टी को मिला कर कुल छह दिनों की रेग्यूलर छुट्टियां हैं. जिनमें 4 रविवार की और 2 शनिवार की छुट्टियां हैं, जिस दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि इस महीने दिल्ली में लोकसभा चुनाव का मतदान भी होना है. लोकसभा चुनाव को लेकर भी छुट्टी होती है. लोकसभा चुनाव के मतदान की तारीख चौथे शनिवार को होने से इसके लिए अतिरिक्त छुट्टी नहीं हो रही है. इस महीने बुद्ध पूर्णिमा को लेकर भी दिल्ली के बैंक बंद रहेंगे. दिल्ली में बैंक इस महीने कुल 7 दिन बंद रहेंगे. अगर आप परेशानियों से बचना चाहते हैं तो इस लिस्ट के अनुसार ही आप अपने बैंक से जुड़े आवश्यक काम के निपटारे की योजना बनाएं.

मई में बैंकों की छुट्टियां
• 05 मई 2024 – रविवार के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
• 11 मई 2024 – दूसरे शनिवार के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
• 12 मई 2024 – रविवार होने के कारण बंद रहेंगे बैंक.
• 19 मई 2024 – रविवार को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
• 23 मई 2024 – बुद्ध पूर्णिमा को लेकर दिल्ली में बैंक बंद रहेंगे.
• 25 मई 2024 – महीने के चौथे शनिवार के मौके पर पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसी दिन दिल्ली में मतदान भी किया जाएगा.
• 26 मई 2024 – रविवार के चलते पूरे देश में बैंक बंद.

बैंकों के इन सेवाओं पर नहीं पड़ेगा असर
इस तरह से दिल्ली में इस महीने कुल 7 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आप परेशानियों से बचना चाहते हैं तो इस लिस्ट के अनुसार ही अपना शेड्यूल तय करें जिससे बैंक से जुडे़ जरुरी काम का निपटारे में लेट लतीफी न हो. हालांकि इन छुट्टियों के बीच आप एटीएम और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये लेनदेन कर सकते हैं. इन सेवाओं पर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!