व्यापार

आज 1 मई से चालू वित्त वर्ष के दूसरे महीने की शुरुआत हो गई है. हालांकि घरेलू शेयर बाजार के लिए यह शुरुआत अलग है

आज नए महीने यानी मई 2024 के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार पर कोई कारोबार नहीं होगा,

आज 1 मई से चालू वित्त वर्ष के दूसरे महीने की शुरुआत हो गई है. हालांकि घरेलू शेयर बाजार के लिए यह शुरुआत अलग है. आज नए महीने यानी मई 2024 के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार पर कोई कारोबार नहीं होगा, क्योंकि आज बाजार के लिए छुट्टी का दिन है.दरअसल मई महीने के पहले दिन यानी 1 मई को हर साल महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर महाराष्ट्र राज्य में सरकारी छुट्टी होती है. चूंकि दोनों प्रमुख घरेलू शेयर बाजार बीएसई और एनएसई मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित हैं. इस कारण महाराष्ट्र में होने वाली सरकारी छुट्टियों के दिन दोनों प्रमुख घरेलू शेयर बाजार बंद रहते हैं. यही कारण है कि आज 1 मई को महाराष्ट्र दिवस की सरकारी छुट्टी के मौके पर भी दोनों बाजार बंद हैं.

आज ही हुई थी राज्य की स्थापना

महाराष्ट्र राज्य की स्थापना 1 मई को ही हुई थी. देश में भाषाई आधार पर नए राज्यों के गठन को मंजूरी मिलने के बाद 1 मई 1960 को महाराष्ट्र नाम से नया राज्य अस्तित्व में आया था. इस उपलक्ष्य में हर साल 1 मई को महाराष्ट्र स्थापना दिवस या महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है. यह पूरे महाराष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश का दिन होता है. इस मौके पर न सिर्फ शेयर बाजार बंद रहते हैं, बल्कि महाराष्ट्र राज्य में सारे सरकारी दफ्तर व बैंकों के ब्रांच भी बंद रहते हैं. मतलब आज महाराष्ट्र में बैंकों की भी छुट्टी है.

इस महीने और भी छुट्टियां

मई महीने में शेयर बाजार में और भी छुट्टियां पड़ रही हैं. महीने के दौरान 20 तारीख (सोमवार) को भी घरेलू शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा. यह मई महीने की दूसरी छुट्टी होगी. दरअसल मुंबई की सभी छह लोकसभा सीटों पर आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होने वाला है. ऐसे में उस दिन शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा.

महीने में टोटल 10 छुट्टियां

वीकेंड की छुट्टियों को मिला दें तो मई महीने के दौरान घरेलू शेयर बाजार में कुल 10 छुट्टियां पड़ने वाली हैं. बाजार शनिवार के चलते 4 मई, 11 मई, 18 मई और 25 मई को बंद रहेगा, जबकि रविवार के चलते 5 मई, 12 मई, 19 मई और 26 मई को बाजार में कारोबार नहीं होगा. वहीं 1 मई को महाराष्ट्र दिवस और 20 मई को मतदान के चलते भी बाजार बंद है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!