लाइफस्टाइल

चिया सीड्स के बेनिफिट्स से तो हम सभी वाकिफ है, यह पोषक तत्वों का खजाना होता है और जब इसे पानी में भिगोकर खाया जाए तो उसके पोषक तत्व दोगुना हो जाते हैं

वजन कम करना हो या फिर स्किन और बालों को हेल्दी बनाना हो...  डाइटिशियन चिया सीड पीने की सलाह देते हैं. 

चिया सीड्स के बेनिफिट्स से तो हम सभी वाकिफ है, यह पोषक तत्वों का खजाना होता है और जब इसे पानी में भिगोकर खाया जाए तो उसके पोषक तत्व दोगुना हो जाते हैं. वजन कम करना हो या फिर स्किन और बालों को हेल्दी बनाना हो…  डाइटिशियन चिया सीड पीने की सलाह देते हैं.  यही नहीं अगर हर रोज एक गिलास चिया सीड पानी में भिगोकर आप सुबह पीते हैं तो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप भीगे हुए चिया सीड्स क्यों खाएं और इसके फायदे क्या है.
हाइड्रेशन
चिया सीड्स अपने वजन से 10 गुना अधिक पानी सोख सकते हैं, जिससे इसके चारों ओर एक जेल बन जाता है। पानी में भिगोने पर, चिया सीड्स शरीर में धीरे-धीरे पानी छोड़ कर आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं.
पोषक तत्वों के भरपूर चिया सीड्स
चिया सीड्स को पानी में भिगोने से इसके पोषक तत्वों का अब्सॉर्प्श बढ़ सकता है. भिगोने पर इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन बी3, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज, जिंक,कॉपर और पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है.
फाइबर और गट हेल्थ 
चिया सीड्स डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. पानी में भिगोने पर, चिया सीड्स नरम और जेल जैसे हो जाते हैं, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है और पाचन तंत्र बेहतर होता है.
वेट मैनेजमेंट
भीगे हुए चिया सीड्स की जेल जैसी बनावट शरीर को तृप्ति की भावनाएं देती है, जो भूख और कैलोरी की मात्रा को कम करके वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकती है.
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर
चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड खासकर अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का प्लांट बेस्ड सोर्स है. चिया सीड्स को पानी में भिगोने से बीजों से कुछ ओमेगा-3 फैटी एसिड निकलने में मदद मिल सकती है, जो शरीर को फायदा पहुंचाता है.
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण
चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं चिया सीड्स को पानी में भिगोने से इसके गुण भी बढ़ने लगते हैं.
एंटी-डायबिटिक गुण
कुछ रिसर्च से पता चलता है कि पानी में भिगोए हुए चिया सीड्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!