अलीगढ़

यूपी के 58 जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली. भारी बारिश की वजह से प्रदेश में नदियों को जलस्तर बढ़ गया

पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है. 

उत्तर प्रदेश बारिश का सिलसिला जारी है. जाते-जाते भी मानसून पूरे फॉर्म में दिखाई दे रही है. जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बारिश देखने को मिल रही है. शुक्रवार को भी अयोध्या, लखनऊ समेत यूपी के 58 जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली. भारी बारिश की वजह से प्रदेश में नदियों को जलस्तर बढ़ गया है. बारिश का ये सिलसिला आज भी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने आज भी 30 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार 28 सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर और पूर्वी प्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकते हैं. इस दौरान 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है. पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है.

यूपी में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिससे कहीं-कही मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की संभावना बनी हुई हैं. लोगों को सावधान रहने की अपील की गई है. हालांकि रविवार से बारिश पर हल्की ब्रेक लग सकती है. 3 अक्टूबर तक कुछ एक स्थानों पर हल्की-फुल्की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. हालाँकि इस दौरान कोई ख़ास चेतावनी नहीं दी गई है.

इन ज़िलों में होगी बारिश
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक शनिवार को प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुरी वाराणसी, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर, चंदौली, ललितपुर, झांसी, महोबा,हमीरपुर, बांदा, रायबरेली, अमेठी, अंबेडकर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा चित्रकूट, कौशांबी, मिर्ज़ापुर, सोनभद्र, जौनपुर, आज़मगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, जालौन, औरैया, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा में कई जगहों पर बारिश होगी. तो वहीं इटावा, कन्नौज, फ़र्रुख़ाबाद, हरदोई, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी में कुछ जगहों पर बारिश का अनुमान जताया गया है. अगले पाँच दिनों में तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिलेगी.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!