Uncategorized

स्कूल का सामान खरीदते हैं, तो अक्सर हम वाटर बॉटल और टिफिन बॉक्स चुनने में जल्दबाजी कर देते हैं. 

सस्ते प्लास्टिक से बने वाटर बॉटल और टिफिन में खतरनाक केमिकल्स हो सकते हैं

जब हम अपने बच्चों के लिए स्कूल का सामान खरीदते हैं, तो अक्सर हम वाटर बॉटल और टिफिन बॉक्स चुनने में जल्दबाजी कर देते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि गलत और सस्ते उत्पाद से आपके बच्चे को बीमारी हो सकती है? अगर ये चीजें अच्छी क्वालिटी की नहीं होतीं, तो ये बच्चों के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं. सस्ते प्लास्टिक से बने वाटर बॉटल और टिफिन में खतरनाक केमिकल्स हो सकते हैं जो खाने में मिल जाते हैं. इससे बच्चों का पेट खराब हो सकता है. इसके अलावा, अगर ये बॉटल और टिफिन ठीक से साफ न हों तो उनमें गंदगी और कीटाणु जमा हो जाते हैं, जो और भी बीमारियां ला सकते हैं. इसलिए अगली अगर आप बच्चों के लिए ये सामान खरीदें, तो थोड़ा समय निकालें और रिसर्च करें अच्छी क्वालिटी की चीजें चुनें. अच्छी क्वालिटी के वाटर बॉटल और टिफिन बच्चों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे.

अच्छी क्वालिटी का सामान चुनें
जब भी आप बच्चों के लिए पानी की बोतल और टिफिन खरीदें, तो ध्यान दें कि वो अच्छी क्वालिटी के हों. ऐसी बोतल और टिफिन चुनें जो आसानी से न टूटें और जिनमें जंग न लगे. प्लास्टिक की बोतल में BPA नाम का केमिकल नहीं होना चाहिए क्योंकि यह बच्चों के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

सफाई में आसान
बच्चों के लिए जो बोतल और टिफिन खरीदें, उसे साफ करना आसान होना चाहिए. ऐसे बोतल और टिफिन चुनें जिनमें खाना फंसने की जगह न हो, ताकि उन्हें धोने में परेशानी न हो. साफ और स्वच्छ बोतल से बच्चे स्वस्थ रहेंगे.

ढक्कन अच्छे से बंद हो
जब आप बच्चों के लिए बोतल और टिफिन खरीदें, तो यह सुनिश्चित करें कि उसके ढक्कन मजबूती से बंद होते हों. अच्छे ढक्कन से खाना और पानी बाहर नहीं गिरेगा. इससे बच्चे का सामान साफ और सुरक्षित रहता है, और उनके कपड़े भी गंदे नहीं होंगे.

सुरक्षित होना चाहिए
जब आप बच्चों के लिए कोई बोतल या टिफिन खरीदें, तो ध्यान दें कि वो सुरक्षित ह.  उत्पाद पर लगे लेबल और सर्टिफिकेट को अच्छी तरह देखें. ये चेक करें कि वो सभी जरूरी सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं ताकि आपका बच्चा सुरक्षित रहे.

JNS News 24

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!